Top10] अल्मोड़ा हिल स्टेशन में घूमने की खूबसूरत जगह – Famous Almora Tourist Places In Hindi

Top10] अल्मोड़ा हिल स्टेशन में घूमने की खूबसूरत जगह – Famous Almora Tourist Places In Hindi

Famous Almora Tourist Places In Hindi : हिमालय पर्वतमाला के बीच में स्थित अल्मोड़ा उत्तराखण्ड राज्य का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। घोड़े के पैरों के समान दिखने वाला अल्मोड़ा प्राकृतिक सुंदरता को समेटे एक आकर्षित हिल स्टेशन भी है। समुद्र तल से 1638 मीटर ऊंचाई पर बसा यह शहर अपने शानदार हस्तशिल्प, हरे-भरे जंगलो, समृद्ध सांस्कृति, स्वादिष्ट भोजन, अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता और सुन्दर वन्य जीवन के लिए दुनिया के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

घोड़े के पैरों में लगने वाले नाल की तरह प्रतीत होने वाला यह खूबसूरत हिल स्टेशन अपने वन्य जीवन के खूबसूरत शानदार परिदृश्य तथा वातावरण के अलावा अपने स्वादिष्ट भोजन के लिए भी काफी विख्यात और लोकप्रिय है। भड़कीले हिल स्टेशन के रूप में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले अल्मोड़ा के बीच कोसी कौशिकी व सुयाल नामक बहने वाली 2 नदियों का आकर्षण आप को मंत्रमुग्ध कर देगी।

चंद वंश की राजधानी के रूप में जाना जाने वाला अल्मोड़ा अब कुमाऊँ की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में विख्यात है। संस्कृति सभ्यता और इससे जुड़े हुए कई समृद्ध इतिहास को उजागर करने वाला अल्मोड़ा एक खूबसूरत हिल स्टेशन भी है। इस शहर की खूबसूरती और आकर्षक पर्यटकों को अपनी ओर लुभाती है जिसको कुछ शब्दों में बयान करना बहुत ही मुश्किल है। इस खूबसूरत शहर के बीच में बहने वाली नदियां इस शहर के आकर्षण को और भी अधिक बढ़ा देती है। यह आकर्षक शहर लगभग 5 किलोमीटर के विस्तृत क्षेत्र में कश्यप पहाड़ी के ऊपर फैला हुआ है।

Famous Almora Tourist Places In Hindi
Famous Almora Tourist Places In Hindi

Table of Contents

अल्मोड़ा हिल स्टेशन में घूमने की खूबसूरत जगह – Famous Almora Tourist Places In Hindi

अल्मोड़ा अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के अलावा यहां के खूबसूरत धार्मिक स्थलों के लिए भी लोकप्रिय है जिनकी वास्तु शैली और शिल्प कला बेहद ही आकर्षक है। अल्मोड़ा की खूबसूरती देखने के लिए यहां पर्यटक देश विदेश से अपनी यात्रा के लिए यहां पर आते रहते हैं तथा यहां के खूबसूरत धार्मिक स्थल तथा मनोरम सुंदर पहाड़ी वादियों का आनंद लेते हैं जो उनकी यात्रा को एक यादगार अनुभव प्रदान करता है। तो यदि आप अल्मोड़ा जाने के लिए सोच रहे हैं तो आइए जानते हैं Famous Almora Tourist Places के बारे में जहां पर जाकर निश्चित ही आपको ही बेहद ही सुखद अनुभव प्राप्त होगा।

अल्मोड़ा का आकर्षण स्थल जीरो प्वाइंट – Places To Visit In Almora Zero Point In Hindi

अल्मोड़ा के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से प्रमुख पर्यटन स्थल है जीरो पॉइंट जो एक वन्य अभयारण्य में स्थित एक खूबसूरत स्थल है। जीरो पॉइंट पर पहुंचने के लिए आपको इस अभयारण्य के परिसर में लगभग 1 किलोमीटर तक की पैदल यात्रा करनी पड़ती है। जीरो पॉइंट पहुंचने के लिए जो ट्रेकिंग के माध्यम से पर्यटक यहां पहुंचते हैं तो रास्ते में दिखने वाले खूबसूरत और शानदार वृक्ष तथा मनोरम परिदृश्य दिल की खूबसूरती को लफ्जों में बयां कर पाना आसान नहीं इसलिए आपकी अल्मोड़ा की यात्रा में इस पर्यटन स्थल का नाम जरूर शामिल होना चाहिए।

Zero Point Almora Tourist Places

यदि आप वन्यजीव और वन्य जीवन के प्रेमी हैं तो यह स्थान आपके लिए सबसे अच्छे और उत्तम स्थानों में से एक है। निश्चित तौर पर आपके जीवन के कीमती और बहुमूल्य समय में से यहां पर बिताया गया समय एक अमूल्य और यादगार पल साबित होगा। अल्मोड़ा के खूबसूरत प्रमुख पर्यटन स्थल जीरो पॉइंट से लगभग 300 किलोमीटर की दूरी पर केदारनाथ शिवलिंग, त्रिशूल तथा नंदा देवी जैसे धार्मिक स्थल भी है जहां पर आप पर्यटन कर सकते हैं। जीरो प्वाइंट अल्मोड़ा के सबसे सुंदर और आकर्षक स्थलों में से एक है जहां पर जाने के बाद आपको वहीं रुक जाने का मन करता है

अल्मोड़ा का प्रसिद्ध मंदिर जोगेश्वर टेंपल – Almora Ka Prasidh Mandir Jageshwar Temple In Hindi

उत्तराखंड की खूबसूरत वादियों में बसे शहर अल्मोड़ा में कई खूबसूरत और शानदार मंदिर भी स्थित है। अल्मोड़ा के पास सातवीं से 12वीं शताब्दी के बीच तक लगभग 100 से भी अधिक मंदिरों का निर्माण हुआ था जिनमें से जोगेश्वर मंदिर यहां का सबसे भव्य और बड़ा मंदिर है। जहां पर सबसे ज्यादा तीर्थयात्री पर्यटन के लिए आते हुऐ देखे जाते हैं। जोगेश्वर मंदिर को जोगेश्वर घाटी मंदिर के भी नाम से जाना जाता है। जोगेश्वर मंदिर जटा गंगा घाटी पर स्थित है जिसका निर्माण काल 9वी शताब्दी का माना जाता है।

Jageshwar Places To Visit In Almora

जोगेश्वर घाटी में स्थित अधिकतर मंदिर भगवान शिव को समर्पित है तथा यहां के अन्य मंदिरों में भगवान विष्णु तथा देवीशक्ति के अलावा अन्य कई देवी-देवताओं को भी समर्पित है। यहां पर स्थित ज्यादातर मंदिरों में भगवान शिव के अलग-अलग रूपों को स्थापित किया गया है। इन मंदिरों में स्थित पौराणिक समय की कलाकृतियां तथा मान्यताएं दिखाई देती है जो बेहद ही आकर्षक है।

यहां पर स्थित 124 मंदिरों में से सबसे ज्यादा पर्यटन किए जाने वाला यह मंदिर अल्मोड़ा का सबसे बड़ा मंदिर भी है जो यहां पर आने वाले पर्यटकों में काफी लोकप्रिय और प्रमुख धार्मिक स्थल है। यहाँ झांकी यात्रा के लिए भारी मात्रा में सैलानी आते हैं पौराणिक कथा और मान्यताओं में रुचि रखने वालों के लिए यह जगह उनके लिए सबसे अच्छी जगह में से एक हो सकती है।

अल्मोड़ा पर्यटन में घूमने लायक जगह रानीखेत – Places To Visit In Almora Ranikhet In Hindi

अल्मोड़ा की सबसे आकर्षक स्थलों में से एक रानीखेत जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और दृश्यों से जादुई छटा बिखेरता एक प्रमुख पहाड़ी पर्यटन स्थल है। रानीखेत अल्मोड़ा जिले में स्थित एक शानदार हिल स्टेशन है जहां से आप हिमालय की अद्भुत छवि, खूबसूरत मंदिरों और लुभावनी दृश्यों का आनन्द ले सकते हैं।

Ranikhet Places To Visit In Almora

रानीखेत जो बहुत नैसर्गिक शान्तिपूर्ण स्थान के साथ साथ खुबानी, देवदार, सेबों के बगीचों और बलूत के पेड़ो से घिरा हुआ रमणीक हिल स्टेशन है। यहां के झरने तथा सुन्दर जंगल पर्यटक जो अनायास ही आकर्षित कर लेती है और वो यहां आकर आनन्दित होते हैं। वाइल्ड लिफ्ट  पैराग्लाइडिंग और गोल्फिंग के लिए रानीखेत सबसे अच्छा पर्यटन स्थल है।

अल्मोड़ा का तीर्थ स्थल कटारमल सूर्य मंदिर – Almora Tourist Places Katarmal Sun Temple In Hindi

अल्मोड़ा शहर से लगभग 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कटारमल सूर्य मंदिर जिसके नाम से ही पता चलता है कि है सूर्य देव का मंदिर होगा। यह कटारमल सूर्य मंदिर लगभग 800 साल से भी अधिक पुराना मंदिर माना जाता है जो भगवान है सूर्य के रूप को समर्पित है। अल्मोड़ा के सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक प्रमुख मंदिर है इसके मुख्य मंदिर में लगभग 45 छोटे-छोटे मंदिर भी स्थापित हैं। यहां पर स्थापित इन मंदिरों में भगवान शिव और माता पार्वती तथा भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी जी की भी मूर्ति स्थापित है।

Katarmal Sun Temple Places To Visit In Almora

कटारमल सूर्य मंदिर अल्मोड़ा का एक बेहद ही प्राचीन और लोकप्रिय मंदिर है। इस मंदिर के स्थापत्य कला बेहद ही आकर्षक और रमणीय है। मंदिर के शिल्प कला पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। मंदिर से दिखाई देने वाला भव्य मंदिर के अलावा शानदार परिदृश्य भी पर्यटकों का मन मोह लेता है। इस मंदिर परिसर में बिताया गया समय काफी शांति भरा और सुखद अनुभव प्रदान करता है। अल्मोड़ा के सबसे ज्यादा पर्यटन किए जाने वाले स्थलों में से यह स्थल एक प्रमुख स्थल है।

अल्मोड़ा के दर्शनीय स्थल कसार देवी मंदिर – Places To Visit In Almora Kasar Devi Temple In Hindi

क्रैंक के रिज नाम से प्रसिद्ध यह कसार देवी मंदिर अल्मोड़ा के प्रतिष्ठित धार्मिक स्थलों में से एक है जो यहां के एक छोटे से गांव में स्थित है। इष्ट कसार देवी को समर्पित यह मंदिर एक अद्भुत और आश्चर्यजनक स्थल पर स्थित है। इसके आस पास चुंबकीय क्षेत्र का प्रभाव दिखाई देता है इस अनसुलझे रहस्य को सुलझाने के लिए अमेरिका के नासा के वैज्ञानिक भी इस मंदिर पर शोध करने आ चुके हैं तथा अन्य देशों के वैज्ञानिक भी आते रहे हैं।

Kasar Devi Temple Places To Visit In Almora

कसार देवी मंदिर के मुख्य द्वार के बाई तरफ अमेरिका से आए नासा के वैज्ञानिकों के द्वारा जीपीएस 8 पॉइंट भी चिन्हित किया गया है। यह मंदिर एक प्राचीन मंदिर है जो अल्मोड़ा से लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कसार देवी मंदिर का निर्माण का 2वीं शताब्दी में किया गया था। यदि आप अल्मोड़ा के पर्यटन के लिए आ रहे हैं तो इस धार्मिक स्थल का भ्रमण अवश्य करें।

अल्मोड़ा उत्तराखंड का दर्शनीय स्थल चितई मंदिर – Almora Uttarakhand Ka Darshaniya Sthal Chitai Temple In Hindi

चितई मंदिर वीर सेनापति अंश देव की याद में बनवाया गया था जो चंद्रवंशी राजाओं के सेनापति थे। यह मंदिर अल्मोड़ा से लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह मंदिर भगवान शिव के ही एक रूप चितई के रूप में जाना जाता है। मंदिर में यहां पर आने वाले भक्तों के द्वारा घंटियां लगाई गई हैं जिनसे यह मंदिर गुंजायमान होता है।

Chitai Temple Places To Visit In Almora

मंदिर का आकर्षण और लोकप्रियता यहां पर भक्तों को अपनी और आकर्षित करती है। अल्मोड़ा के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक होने की वजह से यहां पर काफी मात्रा में पर्यटक आते रहते हैं इसलिए यदि आप अल्मोड़ा के पर्यटन पर जा रहे हैं तो अपने लिस्ट में इस स्थान को अवश्य शामिल करें तथा यहां के मंदिर में दर्शन के लिए अवश्य जाएं।

अल्मोड़ा में देखने वाली खुबसूरत जगह डियर पार्क – Almora Hill Station In Hindi Deer Park Uttarakhand In Hindi

प्रकृति प्रेमियों तथा वन्य जीव के प्रेमियों के लिए अल्मोड़ा में स्थित यह डियर पार्क एक बेहद ही शानदार स्थल है जो अल्मोड़ा से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। डियर पार्क में स्थित देवदार के विशाल और हरे-भरे वृक्ष अति आकर्षक प्रतीत होते हैं। उनके बीच में विचरण करते हुए हिरणों, तेंदुआ, काले भालू तथा अन्य जानवर बिहार करते हुए दिखाई दे जाते हैं जो इस स्थान की खूबसूरती को और भी अधिक बढ़ा देते हैं। इस खूबसूरत पार्क में शाम के टाइम काफी भीड़भाड़ और चहल पहल रहती है। इस पार्क को एन.डी.टी के नाम से भी जाना जाता है।

Deer Park Places To Visit In Almora

अल्मोड़ा का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल दूनागिरी – Almora Tourist Places Dunagiri In Hindi

यदि आप अपनी यात्रा के दौरान कुछ शांति और एकांत का अनुभव लेना चाहते हैं तो दूनागिरी जो एक छोटा सा शहर जो अपने एकांत और शांत वातावरण के लिए लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां पर स्थित दूनागिरी मंदिर एक प्रसिद्ध मंदिर है जिसे अल्मोड़ा की दूसरी वैष्णो शक्तिपीठ के रूप में जाना जाता है।

Dunagiri Places To Visit In Almora

पौराणिक कथा के अनुसार जब हनुमान जी लक्ष्मण जी के शक्ति बाण लगने पर मूर्छित हो जाने के दौरान संजीवनी बूटी पर्वत सहित उठा कर ला रहे थे तब उस पर्वत का एक हिस्सा यहां पर टूट कर गिर गया था। उस द्रोणाचल पर्वत से गिरा हुआ वह हिस्सा जिस स्थान पर गिरा वहीं पर तुला गिरी मंदिर का निर्माण किया गया। इस मंदिर की मान्यता है कि जो भी सच्चे मन से यह अपनी इच्छाएं मांगता है वह पूरी होती हैं।

अल्मोड़ा हिल स्टेशन पर घूमने लायक जगह ब्राइट एंड कॉर्नर -Places To Visit In Almora Bright End Corner In Hindi

अल्मोड़ा से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित प्राइस एंड कॉर्नर उन सैलानियों के लिए एक बेहद ही खास और आकर्षक जगह है जो सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा देखना पसंद करते हैं। सुबह के समय में यहां पर दिखाई देने वाला नजारा जो हिमालय की खूबसूरती और अद्भुत अविश्वसनीय सुंदरता को सूर्योदय की झिलमिल रोशनी में बेहद ही और आकर्षक दीखता है। सूर्यास्त के समय में सूर्य की लालिमा में अपनी खूबसूरत आभा बिखेरता यह स्थल बेहद ही मनोरम और अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है।

Bright End Corner Places To Visit In Almora

इस आकर्षक जगह के थोड़ी ही दूर पर विवेकानंद पुस्तकालय भी बना हुआ है जहां पर भी आप थोड़ा सा समय निकाल कर घूमने के लिए जा सकते हैं। यह स्थल अल्मोड़ा का सबसे अच्छा सनसेट पॉइंट है जहां से दिखाई देने वाला परिदृश्य बेहद ही मनोरम है। जिसके दृश्य को देखने के लिए यहां पर काफी मात्रा में पर्यटक आते रहते हैं इसिलिय यह अल्मोड़ा का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।

अल्मोड़ा पर्यटन में घूमने लायक जगह गोविंद बल्लभ पंत संग्रहालय -Places To Visit In Almora Govind Ballabh Pant Museum In Hindi

अल्मोड़ा के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से गोविंद बल्लभ पंत संग्रहालय एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो अल्मोड़ा बस स्टॉप से थोड़ी ही दूर पर स्थित है। गोविंद बल्लभ पंत संग्रहालय अल्मोड़ा का एकमात्र संग्रहालय है जहां पर अल्मोड़ा की ऐतिहासिक और प्राचीन वस्तुएं संजोई गई है। यह म्यूजियम प्राचीन वस्तुओं के अलावा ग्रामीण शैली की पेंटिंग के संग्रह के कारण कला दृष्टि से भी एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

Govind Ballabh Pant Museum Places To Visit In Almora

राजवंश की विरासत से जुड़े हुए अनेकों वस्तुओं और प्राचीन संग्रह को संजोए हुए यह संग्रहालय एक प्रमुख और लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। इतिहास में रूचि रखने वाले वाले सैलानी यहां पर पर्यटन के लिए प्रमुखता से आते हैं।

अल्मोड़ा जाने के लिए आदर्श समय – Best Time To Visit Almora Hill Station In Hindi

मानसून को छोड़कर वैसे तो अल्मोड़ा का पर्यटन किसी भी समय में किया जा सकता है। गर्मी के दौरान मार्च और मई के बीच यहां का पर्यटन सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि इस समय का यहां का वातावरण बेहद ही सुबह सुहावना और सुंदर रहता है।

यहां का मौसम सुबह और शाम के वक्त ठंडा रहता है जिस दौरान सुबह शाम के समय में आपको स्वेटर की आवश्यकता गर्मी के दिनो में भी महसूस हो सकती है। इसलिए यहां गर्मियों के समय में भी आप अपने साथ हल्के स्वेटर अवश्य ले जाएं। गर्मी के समय मे गर्मी से बचने तथा थोड़े ठंडक का अनुभव लेने के लिए सबसे अच्छा स्थान है। Almora Tourist Places को देखने के लिए विदेशी पर्यटक गर्मियों में आते है।

अल्मोड़ा में कहाँ रुके – Where To Stay In Almora Hotels

उत्तराखंड का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल और तीर्थ स्थल होने की वजह से अल्मोड़ा और उसके आसपास में बहुत से के किफायती होटल और गेस्ट हाउस मौजूद है। होटल शिखर, द पहाडी ओर्गानिक, होटल हिमसागर, इंपीरियल हाइट्स बिनसर और हिमालयन वुड्स जैसे बहुत से साफ सुथरे और अच्छी सुभिधाओ वाले होटल की बुकिंग आप ऑनलाइन भी कर सकते है।

The Pahadi Organic In Almora Hotels

अल्मोड़ा के प्रसिद्ध स्थानीय व्यंजन – Famous Local Food In Almora Tourism In Hindi

अल्मोड़ा अपने पर्यटन स्थलों के अलावा अपने स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी जाना जाता है। यहां के प्रमुख स्थानीय भोजन जिनमें फानू, बड़ी, आलू का झोल, कुल्फी, चैनसू, कंडाला का साग, डुबुक, कुमौनी रायता ,झंगोरा की खीर, अर्सा और सिंगोरी, गुलगुला, भांग की चटनी, गढ़वाल का पन्न्हा के अलावा आप उत्तराखंड राज्य के प्रसिद्ध भोजनो का भी स्वाद ले सकते हैं। यहाँ के व्यंजन काफी स्वादिष्ट और लजीज होते हैं जो आपकी भूख को और भी बढ़ा देते हैं। तो अल्मोड़ा की यात्रा पर आप यहां के स्थानीय व्यंजन और मिठाइयों का स्वाद जरूर लें।

अल्मोड़ा कैसे पहुंचे? – How To Reach Almora Uttarakhand In Hindi

यदि आप अल्मोड़ा का पर्यटन करना चाहते हैं तो आपको अल्मोड़ा पहुंचने के लिए वहां के मार्गों के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए तो हम आपको अपने लेख के माध्यम से अल्मोड़ा पहुंचने के लिए मार्गों के बारे में बताने जा रहे हैं। अल्मोड़ा जाने के लिए आप अपनी सुविधा के अनुसार फ्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग का चुनाव कर सकते हैं। उत्तराखंड का एक प्रमुख पर्यटन स्थल होने के कारण यहां आप तीनों मार्गों द्वारा पहुंच सकते हैं।

हवाई जहाज द्वारा अल्मोड़ा कैसे पहुंचे? – How To Reach Almora By Flight In Hindi

यदि आप अल्मोड़ा की यात्रा के लिए हवाई मार्ग का चुनाव करना चाहते हैं तो अल्मोड़ा का सबसे पास का हवाई अड्डा पंतनगर एयरपोर्ट है जो लगभग 115 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जहां से आप बस या ऑटो द्वारा अल्मोड़ा पहुंच सकते हैं।

ट्रेन मार्ग द्वारा अल्मोड़ा कैसे पहुंचे? – How To Reach Almora By Train In Hindi

अल्मोड़ा का सबसे पास का रेलवे स्टेशन काठगोदाम रेलवे रेलवे स्टेशन है। यह रेलवे स्टेशन अल्मोड़ा से लगभग 82 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जहां पर पहुंचने के बाद आप बस या टैक्सी के द्वारा अल्मोड़ा आसानी से पहुंच सकते हैं।

बस द्वारा अल्मोड़ा कैसे पहुंचे? – How To Reach Almora By Bus In Hindi

अल्मोड़ा के पर्यटन के लिए सड़क मार्ग सबसे अच्छा मार्ग है जो अल्मोड़ा को आसपास के सभी शहरों से अच्छी तरह से जोड़ता है जिससे यहां आप आसानी से सड़क मार्ग के द्वारा पहुंच सकते हैं। बस के सफर में आपको सड़क के किनारे हरे भरे पहाड़ से भरे प्रकिर्तिक सुंदरता से भरपूर दृश्य दिखाई पड़ेगे। रेड बस से अभी टिकट बुक करे और पैसे बचाए।

अल्मोड़ा जेल कब बनी?

अगस्त क्रांति की गवाही देती अल्मोड़ा जेल अंग्रेजों द्वारा 1872 में उत्तराखंड के में बनवाई गई थी।

अल्मोड़ा की फोटो गैलरी – Almora Tourist Places Images

Almora Tourist Places

निष्कर्ष –

जीरो पॉइंट ,जागेश्वर टेम्पल ,कटारमल सूर्य मंदिर, कसार देवी मंदिर, चितई मंदिर, बिनसर, डियर पार्क, दूनागिरी, ब्राइट एंड कॉर्नर,गोबिंद बल्लभ पंत संग्रहालय जैसे आध्यत्म और प्रकिर्तिक सौंदर्य से परिपूर्ण अल्मोड़ा उत्तराखंड ही भारत का एक हिल स्टेशन और पर्यटन स्थल है। आज हमने जाना Top10] अल्मोड़ा हिल स्टेशन में घूमने की खूबसूरत जगह – Famous Almora Tourist Places In Hindi के बारे में जहाँ आप अपने घरवालो और दोस्तो के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते है। इस पोस्ट की जानकारी कैसी लगी कृपया कमेंट करे। धन्यवाद

इसे भी देखे –

1 thought on “Top10] अल्मोड़ा हिल स्टेशन में घूमने की खूबसूरत जगह – Famous Almora Tourist Places In Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *