Cloud End Mussoorie

क्लाउड एंड मसूरी – Cloud End Mussoorie in Hindi – Uttarakhand Famous Tourist Places in Hindi

Cloud End Mussoorie in Hindi : क्लाउड एंड मसूरी में स्थित उत्तराखंड राज्य का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जो चारो तरफ से हरे भरे जंगलो और पहाड़ो से घिरा होने के कारण एक अद्भुत प्रकिर्तिक नजारा प्रस्तुत करता है। मसूरी का नाम सुनते ही लोगो के मन में हिमालय की बर्फीली चोटियां, खूबसूरत झरनो, नदी, पहाड़, प्राकृतिक सौंदर्य, धार्मिक स्थल और बहुत से पर्यटक आकर्षक स्थानों की याद आ जाती है। मसूरी में कई खूबसूरत हिल स्टेशन और झरने होने के कारण मसूरी को “पहाड़ो की रानी” भी बुलाया जाता है। क्लाउड एंड Uttarakhand Tourism के साथ साथ मसूरी के खूबसूरत पर्यटन स्थलो की सूची में एक विशेष स्थान रखता है।

क्लाउड एंड में पर्यटक भारी संख्या में पिकनिक मानाने और ट्रैकिंग जैसी रोमांचक गतिविधियों का आनन्द लेने आते है। अगर आप भी यहाँ घूमने का प्लान बना रहे है तो आइए इस पोस्ट के माध्यम से जानते है क्लाउड एंड कहां स्थित है?, क्लाउड एंड घूमने कब जाना चाहिए? क्लाउड एंड में क्या सावधानी बरतनी चाहिए? क्लाउड एंड कैसे पहुंचे? के साथ साथ क्लाउड एंड के बारे में अन्य जानकारी –

Cloud End Mussoorie in Hindi - Uttarakhand Famous Tourist Places in Hindi
Cloud End Mussoorie in Hindi – Uttarakhand Famous Tourist Places in Hindi

क्लाउड एंड मसूरी – Cloud End Mussoorie in Hindi – Uttarakhand Tourist Places in Hindi

क्लाउड ऐंड के नाम से ही पता चलता है यह मसूरी का आखिरी छोर है। यहां आप हरे भरे पहाड़ों के ऊपर होते हैं जो पूरी तरह से बादलों से ढके होते हैं। धुंध की तरह दिखने वाले पहाड़ों के नीचे होने से आपको ये जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं लगेगी। जॉर्ज एवरेस्ट से कुछ दूरी पर स्थित इस जगह पहुंचने के लिए आपको प्रकृति के शानदार नजारों से घिरे घने और सघन जंगलों व बीनाँग वन्यजीव अभयारण्य से होकर गुजरना पड़ता है। हाथी पांव से हम्पी वैली वाली सड़क पर पैदल यात्रा करना आपको एक अलग ही आनंद प्रदान करेगा।

हिंदी में इस जगह को बादलों का अंत कहा जाता है, इस जगह को क्लाउड एंड इसलिए कहा जाता है, क्योंकि इस जगह पर जाने पर बादल आपको आपके पैरों के नीचे दिखाई देंगे।यह जगह काफी ऊंचाई पर स्थित है, इसलिए आपको सामने बादलों का नजारा काफी मनोरम दिखाई देता है, क्लाउड एंड मसूरी पर आने के लिए आपको घने जंगलों का सफर तय करना होगा, अगर आप एडवेंचर पसंद व्यक्ति है और आप पैदल ही इस जंगल को क्रॉस करना चाहते हैं, तो आप हाथी पांव नामक जगह से हैप्पी वैली नामक सड़क पर चलकर क्लाउड एंड मसूरी पर पहुंच सकते हैं।

इस स्थान की खूबसूरती देखने लायक है, बहुत सारे ब्लॉग बनाने वाले लोगों ने यूट्यूब पर इस स्थान से जुड़े हुए ब्लॉग बना  रखे हैं, आप उन ब्लोग्स में इस स्थान को काफी करीब से देख पाएंगे, इसके अलावा अगर आप यहां पर जाना चाहते हैं तो आपको बता दूं कि जितना खूबसूरत यह स्थान तस्वीरों और वीडियो में दिखता है, उससे अधिक खूबसूरती सामने से देखने में प्रतीत होती है, प्रकृति का अद्भुत नजारा देखते आपकी आंखें नहीं थकेगी।

क्लाउड एंड मसूरी में क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

  • क्लाउड एंड की चोटी पर जाने के बाद चोटी के किनारो पर जाने से बचना चाहिए।
  • ट्रैकिंग करते समय भाग दौड़ नहीं करना चाहिए।
  • पानी की बोतल ले जाना न भूले।
  • इस खूबसूरत पल को इक्क्ठा करने के लिए एक अच्छा कैमरा जरूर ले जाए।
Cloud End – Uttarakhand Famous Tourist Places in Hindi

क्लाउड एंड के पास मसूरी में घूमने की जगह – Mussoorie Tourist Places Near Cloud End In Hindi

क्लाउड एंड मसूरी घूमने का अच्छा समय – Best Time To Visit Cloud End Mussoorie In Hindi

क्लाउड एंड आप साल के किसी भी महीने जा सकते है यहाँ आप हर समय सुखद तापमान, प्राकृतिक दृश्यों, कई ट्रेकिंग और लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स का आनंद ले सकते है। सितंबर से जून तक का समय क्लाउड एंड घूमने के लिए आदर्श माना जाता है। गर्मियों के समय यहाँ का तापमान आरामदायक ही रहता है जो पर्यटन के अनुकूल होता है। लेकिन अगर दिन की बात करे तो आपको सूर्योदय या सूर्यास्‍त के समय यहाँ जाना चाहिए। यहां से सूर्योदय और सूर्यास्‍त के समय पहाड़ो के पीछे सूरज और उनकी लाल किरणो से पहाड़ो की चोटियों का अद्भुत दृश्‍य देख आप मंत्रमुग्ध हो जायगे।

क्लाउड एंड मसूरी में भोजनालय और स्थानीय भोजन – Restaurants And Local Food In Cloud End Mussoorie In Hindi

भारत का लोकप्रिय पर्यटन स्थल होने के कारण मसूरी में ढेरों तरह के व्यंजन उपलब्ध होते हैं। कुछ प्रसिद्ध स्थानीय व्यंजनों को छोड़कर यहां चीनी, तिब्बती, भारतीय, थाई, मोरक्को, इतालवी, गोवा और अन्य दुनिया भर के मशहूर व्यंजन मिलते हैं। यहां आप मफिन के साथ-साथ कई कैफे और कुछ हुक्का बार का भी आनंद भी उठा सकते हैं। क्लाउड एंड आने के बाद कप्पा (एक हरी करी), सिसुनक साग (हरी पत्तेदार सब्जियों और कई स्थानीय सामग्रियों से तैयार ), आलू की सब्जी (एक कुमाउनी आलू की डिश), और मोमोज का स्वाद लेना आप कभी न भूलें।

क्लाउड एंड मसूरी कैसे पहुंचे? – How To Reach Cloud End In Hindi

मसूरी उत्तराखंड के लोकल हाईवे से बहुत जबरदस्त कनेक्टिविटी रखती है, आप चाहे तो लोकल बस से या अपनी खुद की गाड़ी लेकर इस जगह तक आ सकते हैं, मसूरी शहर में आने के बाद अगर आप क्लाउड एंड मसूरी तक जाना चाहते हैं तो आप टैक्सी बुक करवा कर आसानी से पहुंच सकते हैं, इसके अलावा अगर आप पैदल जाना चाहते हैं तो आपको काफी रोमांचकारी रास्ता तय करना होगा, जंगलों से बीच कर निकलता हुआ यह रास्ता काफी एडवेंचर भरा है, इस रास्ते में आपको एक वन्य जीव अभ्यारण भी मिलेगा, जिसमें आप कई प्रकार के पशु पक्षियों को देख सकते हैं, अगर आप जीव प्रेमी हैं तो आपको यहां पर जरूर रुकना चाहिए।

इसके अलावा अगर आप हवाई जहाज से कहीं दूर दराज के इलाकों से मसूरी में आना चाहते हैं, तो आपको बता दूं जौली ग्रांट एयरपोर्ट जो कि देहरादून में स्थित है यहां से आप आ सकते हैं, जौली ग्रांट एयरपोर्ट पर आने के बाद मसूरी में आने के लिए आप टैक्सी या बस की सुविधा ले सकते हैं, अगर आप ट्रेन से क्लाउड एंड मसूरी तक पहुंचना चाहते हैं, तो देहरादून का रेलवे स्टेशन ही सबसे करीबी रेलवे स्टेशन होगा, देहरादून से मसूरी की दूरी लगभग 35 किलोमीटर है। आप Amazon से किफायती कीमत पर फ्लाइट की टिकट बुक कर सकते है।

Cloud End Mussoorie – Mussoorie Tourist Places

क्लाउड एंड मसूरी में रुकने की जगह – Hotel In Cloud End Mussoorie In Hindi

क्लाउड एंड मसूरी नामक इस जगह पर रुकने के लिए आपको कोई जगह नहीं मिलती है, यहां पास में एक पुराना बंगला है जोकि अंग्रेजो के समय का है, यहां पर विदेशी मेहमान और कपल जोकि हनीमून के लिए आए हुए हैं, वे रूक सकते हैं, आप यहां पर चाहे तो रुक सकते हैं लेकिन यह आपके लिए काफी महंगा पड़ता है, इसलिए आप के लिए सबसे सही रहेगा कि आप मसूरी शहर में रुकने के लिए होटल देख लें, मसूरी में आपको कई बेहतरीन होटल मिल जाएंगे।

हरिद्वार से मसूरी कैसे जाए?

रिद्वार रेलवे स्टेशन और मसूरी के बीच समय समय पर लगभग 15 ट्रेन चलती है जिनके माध्यम से आप आसानी से मसूरी पहुँच सकते है। इसके अलावा आपको यहाँ से मसूरी के लिए निजी और सरकारी बसे भी मिल जायेंगी।

क्या क्लाउड एंड मसूरी में बर्फबारी होती है?

 दिसंबर से फरवरी के मध्य क्लाउड एंड मसूरी में बर्फबारी होती है।

आशा करता हूँ क्लाउड एंड मसूरी (Cloud End Mussoorie in Hindi) के विषय में इस पोस्ट के माध्यम से जो जानकारी दी गई है वो आपको अच्छी लगी होगी। आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से इस पोस्ट को साझा करे। क्लाउड एंड मसूरी या उत्तराखण्ड के और किसी भी पर्यटन स्थल के बारे में कुछ भी जानकारी चाहिए या मेरी इस पोस्ट में आपको कुछ गलती दिखे तो कृपया कमेंट जरूर करें। – धन्यबाद

इसे भी देखे –

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *