Shrubbery Nightingale Park Darjeeling In Hindi

श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क दार्जिलिंग | Shrubbery Nightingale Park Darjeeling In Hindi | Best Tourist Places In Darjeeling In Hindi

Shrubbery Nightingale Park Darjeeling In Hindi : दार्जिलिंग, भारत के पश्चिम बंगाल में स्थित श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क एक ऐसा स्थल है जो प्राकृतिक सौंदर्य और वन्यजीवन के प्रेमियों के लिए स्वर्ग से कम नहीं है। यह एक अद्वितीय वन्यजीवन संरक्षण क्षेत्र है जो पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में स्थित है और यहाँ के प्राकृतिक सौंदर्य की खोज करने के लिए एक पर्याप्त विकल्प प्रदान करता है।

यदि आप श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क दार्जिलिंग घूमने का प्लान बना रहे है तो आपके मन में श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क कहां स्थित है?, श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क घूमने कब जाना चाहिए? श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क दार्जिलिंग कैसे पहुंचे? श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क दार्जिलिंग का स्थानीय भोजन? आदि जैसे कुछ सवाल जरूर होंगे। तो इस पोस्ट को अन्त तक पढ़िएगा जो आपकी यात्रा को आसान बना देंगे।

Table of Contents

श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क दार्जिलिंग | Shrubbery Nightingale Park Darjeeling In Hindi | Best Tourist Places In Darjeeling In Hindi

नाइटेंगल पार्क दार्जिलिंग में सबसे आकर्षक और मंत्रमुग्ध करने वाले हिल स्टेशन में बना है। ‘द श्रॉबरी’ के रूप में यह पार्क ब्रिटिश शासनकाल मे सर थॉमस टार्टन के बंगले के एक निजी आंगन हुवा करता था। अब सार्वजनिक पार्क के रूप में विख्यात इस पार्क से आपको कंचनजंगा पर्वत श्रंखला का बेहद अद्भुत प्राकृतिक सुंदरताऔर भव्य दृश्यों का नजारा देखने को मिलता है। यह पार्क अपने मनोरम और शांत वातावरण से पर्यटकों को रोमांचित कर देता है। यहाँ भगवान शंकर एक विशालकाय मूर्ति और साथ ही एक म्यूजिकल फव्वारा भी बना है। 

दार्जिलिंग मॉल एरिया से केवल 10 मिनट की दूरी पर श्रुबरी नाइटेंगल पार्क स्थित है यह बहुत ही खूबसूरत स्थान है। अगर आप घूमने के लिए दार्जिलिंग में गए हुए हैं तो आपको नाइटेंगल पार्क में जरूर आना चाहिए क्यू कि इस पार्क से हिमालय का खूबसूरत नजारा दिखाई देता है तथा ऊपर से आसपास का दृश्य काफी मनोरम प्रतीत होता है। यह एक खूबसूरत व्यू प्वाइंट है जहां पर लोग शानदार नजारा देखने के लिए आते रहते हैं। यह स्थान फोटोग्राफी के लिए भी लाजवाब है,अगर आप फोटोग्राफी के दीवाने हैं तो आपको इस स्थान पर जरूर आना चाहिए।

अगर इसके इतिहास के बात करें तो 1934 में अंग्रेजों के जमाने में यह भूकंप की वजह से तहस-नहस हो गया था। इससे पहले इस स्थल को थॉमस टार्टन नामक एक अंग्रेज अफसर के निजी घूमने की जगह के रूप में बताया जाता था।

Shrubbery Nightingale Park Darjeeling In Hindi
Shrubbery Nightingale Park Darjeeling In Hindi

माना जाता है कि री-डिजाइनिंग के बाद में इसका हुलिया बदल गया है, पहले कई लोगों का मानना है कि यह ज्यादा खूबसूरत नजर आता था, अब इसके चौरा गलियों को आड्डा-तिरछा बना दिया गया है, जो की जल्दबाजी में पार्क को रिपेयर करने के कारण हुआ एक भारी नुकसान है, लेकिन फिर भी यह एक लाजवाब टूरिस्ट डेस्टिनेशन है, लोग इस पार्क में अत्यधिक मात्रा में आते हैं, आसपास के लोग यहां पर पिकनिक मनाने के लिए आते हैं, तथा टूरिस्ट यहां पर हिमालय का खूबसूरत नजारा देखने के लिए आते रहते हैं।

इस पार्क में भगवान शिव का बहुत ही खूबसूरत मंदिर है, मंदिर के ऊपर ही भगवान शिव की बड़ी सी खूबसूरत मूर्ति है, तथा इसे खूबसूरत लाइटों से सजाया जाता है, सर्दियों में बर्फ से ढके होने के कारण यह और भी मनोरम प्रतीत होता है, इस पार्क के बीचों बीच एक खूबसूरत छोटा सा तालाब है, इसके आसपास लोग फोटोग्राफी के लिए इकट्ठा हो जाते हैं, पीक टूरिस्ट सीजन में यहां पर हर समय पानी बदला जाता है, जिसके कारण पानी काफी क्रिस्टल क्लियर नजर आता है।

इस पार्क की एक सबसे खास बात यह है कि यहां पर हरियाली काफी अधिक रहती है, चारों तरफ आपको खूबसूरत गमले दिखाई देंगे, जिनमें तरव ताजा फूल लगे हुए हैं, पूरे पार्क में एक मनोरम सी सुगंध फैली हुई रहती है, जिससे की मन मोहित हो जाता है, प्रकृति के बीच में अगर आप आनंद लेना चाहते हैं तो आपको इस स्थल पर जरूर आना चाहिए।

श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क दार्जिलिंग खुलने और बंद होने का समय – Tiger Hill Darjeeling Timing In Hindi

पर्किर्त के अद्भुत नजारो से भरपूर दार्जलिंग के इस खूबसूरत टाइगर हिल में आप सुबह 8.00 बजे से शाम 8.00 बजे तक घूम सकते है। हलाकि आप कोसिस करे की सूर्योदय या सूर्यास्त के समय जाए क्यू कि इस समय यहाँ का नजारा बेहद ही मनमोहक होता है। इसके अलावा यहाँ शाम 4 बजे होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी भाग ले सकते है।

श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क दार्जिलिंग घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Shrubbery Nightingale Park Darjeeling In Hindi

अगर आप बर्फ में खेलने के शौकीन है तो आपके यहां पर सर्दियों में आना चाहिए, सर्दियों में इस पार्क में चारों तरफ आपको बर्फ ही बर्फ दिखाई देगी, जिससे कि यहां का नजारा काफी खूबसूरत प्रतीत होता है, इस पार्क से हिमालय का दृश्य बहुत ही मनोरम दिखता है, जिसके लिए यह भारत खास तौर पर जाना जाता है, इसके अलावा अगर आप सर्दियों में ना आकर गर्मियों में आते हैं फिर भी आपको काफी रोमांचकारी अनुभव होगा, गर्मियों में पहाड़ और क्लियर दिखाई देते हैं, तथा इस पार्क में छोटे-छोटे सेड लगाए गए हैं जिनके ऊपर रंग-बिरंगे फूल पौधे स्थित है, वसंत ऋतु में यह और भी सुंदर लगते हैं।

अप्रैल से जून का समय श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क के साथ साथ पुरे दार्जिलिंग में घूमने के लिए आदर्श माना जाता है। इस समय में जब पूरे भारत में खूब गर्मी पड़ती है उस समय यहां का तापमान 14 से 18 डिग्री के बीच रहता है। यदि आप ठंडे मौसम में घूमना पसंद करते हैं तो ठंड में 6 डिग्री से गिरकर 1 डिग्री तक पहुंच जाता है। बरसात के मौसम में भूस्खलन और भारी वर्षा के कारण यहां पर्यटकों की संख्या कम रहती है। हनीमून मनाने वाले सैलानियों की भारी भीड़ दिसम्बर से जनवरी तक रहती है।

श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क के पास दार्जलिंग में घूमने की जगह – Places to visit in Darjeeling near Shrubbery Nightingale Park In Hindi

टाइगर हिल दार्जिलिंग – Tiger Hill Darjeeling

टाइगर हिल दार्जीलिंग से 12 किमी दूर स्थित एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। समुद्र तल से 2530 मीटर ऊंचे इस पहाड़ी पर पर्यटक सूर्योदय का खूबसूरत नजारे देखने के लिए आते हैं। सूरज की पहली किरण कंचनजंघा पर पड़ते ही प्रकृति का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है। इस समय चोटी का गुलाबी और ऑरेंज रंग एक मनोरम दृश्य प्रकट होता है।

घूम का शिखर और बर्फ से ढंकी हुई पहाड़ियां पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। यहाँ आप विश्व धरोहर में शामिल भारत का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन, दार्जीलिंग हिमालयन रेलवे का आनंद ले सकते है। सेंचल वन्यजीव अभयारण्य इसी के पास स्थित है।

Tiger Hill Darjeeling tourism In Hindi
Tiger Hill Darjeeling tourism In Hindi

बतासिया लूप दार्जिलिंग – Batasia Loop Darjeeling

बतासिया लूप शहर से 5 किमी दूर स्थित एक विशाल प्राकृतिक रूप से हरा-भरा ट्रेन मार्ग है। अपनी बेजोड़ प्राकृतिक सुंदरता और अद्भुत दृश्य के लिय ये पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। कंचन जंगा की बर्फीली चोटियों का मनमोहक नजारा देख आप मंत्रमुग्ध हो जायगे।

दार्जीलिंग हिमालयन रेलवे की चढ़ाई को कम करने के लिए इस सर्पिल रेलवे को बनाया गया था। उसका प्रमुख उद्देश दार्जिलिंग को नेविगेशन के लिए आसान बनाना और अन्य शहरो से जोड़ना है। भारत की आज़ादी के बाद गोरखा सैनिकों के बलिदान और उनके साहस के लिए उनकी याद में 1995 में इस लूप के बीच एक वॉर मेमोरियल बनाया गया है।

Batasia Loop Darjeeling tourism In Hindi
Batasia Loop Darjeeling tourism In Hindi

दार्जिलिंग रोपवे दार्जिलिंग – Darjeeling Ropeway

दार्जिलिंग पर्यटन स्थल दुनिया भर में सबसे अधिक हरे भरे और खूबसूरत हिल स्टेशन के रूप में पर्यटकों का सबसे लोकप्रिय रहा है। दार्जिलिंग में हरे भरे पहाड़, घाटियां, चाय के बागान और खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों को रोपवे से घूमते हुए देखना हर पर्यटक का सपना होता है। रोपवे में घूमना ज़िंदगी का एक खूबसूरत और यादगार पल आप कैमरे में कैद के सकते है। दार्जिलिंग यात्रा के दौरान यहाँ की प्राकृतिक सुंदरता को करीब से निहारने के रोपवे का आनंद जरूर उठाए।

Ropeway Darjeeling Tourist Places In Hindi
Ropeway Darjeeling Tourist Places In Hindi

हिमालय पर्वतारोहण संस्थान दार्जिलिंग – Himalayan Mountaineering Institute Darjeeling

दार्जिलिंग में सबसे प्रसिद्ध घूमने वाली जगह हिमालयन पर्वतारोहण संस्थान 4 नवंबर 1954 में लोगो के खेल हितो और रुचि को बढ़ावा देने के व हिमालय की प्राकृतिक सुंदरता पर लोगों को शिक्षित करने लिए शुरू किया गया था। अपने कौशल को विकसित करने के लिए दुनिया भर से पर्वतारोही इस संस्थान में आकर अपनी प्रतिभा से दुनिया में अलग मुकाम हासिल करते है। इस संस्थान में खोज और बचाव, साहसिक कार्य, अग्रिम व बुनियादी पर्वतारोहण जैसे मुख्य पाठ्यक्रम चलाते है।

Himalayan Mountaineering Institute Darjeeling tourism In Hindi
Himalayan Mountaineering Institute Darjeeling tourism In Hindi

रॉक गार्डन दार्जिलिंग – Rock Garden Darjeeling

रॉक गार्डन पर्यटकों के लिए हरी चाय के बागानों से घिरा एक प्रमुख पिकनिक स्पॉट है जो हिमालय की सुंदर पहाड़ियों के बीच दार्जिलिंग से 10 किलोमीटर की दूर है। रॉक गार्डन मे आश्चर्यजनक रॉक झरना और एक खूबसूरत झील है। इसे प्राकृतिक रूप से बारबोटी गार्डन के नाम से भी जाना जाता है। घाटियों, पहाड़ियों, गार्डन और ढालूदार रास्तों के कारण आस-पास का वातावरण अत्यंत शांत और मन को प्रसन्नचित कर देता है। रॉक गार्डन मे आश्चर्यजनक रॉक झरना और एक खूबसूरत झील है।

Rock Garden Rock Garden Darjeeling tourism In Hindi
Rock Garden Rock Garden Darjeeling tourism In Hindi

इसे पढ़ना ना भूले – शिमला की कुछ खूबसूरत और ठंडी जगह की जानकारी और फोटो

सिंगालीला राष्ट्रीय उद्यान दार्जिलिंग – Singalila National Park Darjeeling

सिंगालीला राष्ट्रिय उद्यान समुद्र तल से लगभग 7000 फीट की ऊंचाई पर दार्जिलिंग के प्रसिद्ध सिंगालीला रेंज में स्थित है। यह अपने उष्णकटिबंधीय आद्र जलवायु घने जंगल, कुंवारी रोडोडेंड्रॉन वनों, अल्पाइन घाटी,पवर्तों और घाटियों से घिरे होने के कारण एक शानदार पर्यटन स्थल हैं।

इस राष्ट्रिय उद्यान मे पैंगोलिन, चिंकारा, हिरण, क्लाउडेड तेंदुआ, ब्लैक पैंथर, पैंगोलिन, हिमालयन ब्लैक बीयर जैसी लुप्त प्रजातियों और ऑर्किड की दुर्लभ प्रजातियों को आप देख सकते है। पहाड़ी एक्टिविटी और ट्रेकिंग के लिए यह उद्यान बहुत ही मशहूर है।

Singalila National Park Darjeeling tourism In Hindi
Singalila National Park Darjeeling tourism In Hindi

संदकफू ट्रेक दार्जिलिंग – Sandakphu Track Darjeeling

लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक संदकफू ट्रेक दुनिया की पाँच सबसे ऊँची चोटियों में से चार का अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करती हैं। समुद्र तल से 3611 मीटर ऊंचे इस ट्रेक पर हरे भरे जंगल , बर्फ से ढकी चोटिया और घाटी के चारो और खिलने वाले फूल के मनमोहक दृश्यों के प्राकृतिक खूबसूरती का भरपूर आनंद ले सकते है। यहाँ घूमने के लिए पार्क और पर्वतीय नजारा पर्यटनो को अपनी और आकर्षित करते है। प्रकृति प्रेमियों और ट्रेकिंग में रूचि रखने वालो के लिए यह जगह स्वर्ग से कम नहीं है।

Sandakphu Track Best Tourist Places In Darjeeling In Hindi
Sandakphu Track Best Tourist Places In Darjeeling In Hindi

पदमाजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क दार्जिलिंग – Padmaja Naidu Himalayan Zoological Park Darjeeling

जानवरो के लिए स्वर्ग माना जाने वाला पदमाजा नायडू जूलॉजिकल पार्क पशु प्रेमियों और प्रकृति के प्रति उत्साही लोगों के लिए हमेसा से लोकप्रय पर्यटन स्थल रहा है। जवाहर पर्वत पर 7000 फीट (2133.5 मी.) की ऊँचाई पर स्थित यह उद्यान भारत का सबसे बड़ा और विश्व का सबसे ऊँचा प्राणी उद्यान है। 

पेड़ों की टहनियों पर लेटे हुए स्नो लैपर्ड्स, खेलते रेड पांडों के रोचक नज़ारे,हिमालयन टॉहर, नीली भेंड़, कस्तूरी मृग, याक और घोरॉल जैसे सुन्दर और दुर्लभ प्रजाति के जंतु देखकर आप आनंदित हो जायगे। लाल पांडाओं, तिब्बतन वुल्फ़ और हिम तेंदुआ जैसी संकटग्रस्त प्रजातियों के लिए प्रजनन केंद्र भी बनाया गया हैं जिससे इनको संरछित किया जा सके।

Darjeeling Padmaja Naidu Himalayan Zoological Park Places to Visit in Darjeeling In Hindi
Darjeeling Padmaja Naidu Himalayan Zoological Park Places to Visit in Darjeeling In Hindi

तीस्ता नदी में रिवर राफ्टिंग दार्जिलिंग – Adventures In Darjeeling River Rafting in Teesta River In Hindi

दार्जलिंग में तीस्ता नदी में राफ्टिंग करना एडवेंचर के शौकीनों के लिए यहाँ रोमांचक गतिविधियों में से एक है। तीस्ता से नीचे उतरते ही पहाड़ों की ढलान के साथ घने जंगल ,वनस्पति ,कलिम्पोंग पहाड़ी क्षेत्रों ,पानी में तैरत खूबसूरत मछलियां, झाग वाले व्हाइट वाटर और ऊंची-ऊंची लहरों के साथ राफ्टिंग करना ज़िन्दगी का शानदार अनुभव प्रदान करती है। अक्टूबर से अप्रैल तक ही यहाँ व्हाइट वाटर राफ्टिंग होती है। जोखिम अधिक होने की वजह से गाइड की निगरानी में ही राफ्टिंग करायी जाती है।

Adventures In Darjeeling River Rafting in Teesta River
Adventures In Darjeeling River Rafting in Teesta River

घूम मोनेस्ट्री दार्जिलिंग – Ghum Monastery Darjeeling

धूम मोनेस्ट्री दार्जीलिंग से 8 किमी दूर स्थित एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। इगा चोलिंग नामक बौद्धों का प्राचीन मठ दर्शनीय स्थलों की सूची में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। बौद्ध समुदाय के लिए अत्यंत महत्त्वपूर्ण इस मठ में भगवान बुद्ध की पंद्रह फुट ऊंची प्रतिमा बनाई गई है। यहां तिब्बती नववर्ष और दलाई लामा की जयंती को होने वाला उत्सव लोगों को मंत्रमुग्ध कर देता है। यहाँ का घूम रेलवे स्टेशन भारत का सबसे ऊँचा रेलवे स्टेशन है। पर्यटकों का नवीनतम आकर्षण मनोरंजन पार्क गर्ग वर्ल्ड और बालसन घाटी एक भव्य दृश्य दिखने को मिलता है।

Ghum Monastery Places to Visit in Darjeeling In Hindi
Ghum Monastery Places to Visit in Darjeeling In Hindi

श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क दार्जिलिंग कैसे पंहुचा जाये – How To Reach Shrubbery Nightingale Park Darjeeling In Hindi

श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क दार्जिलिंग के पास के शहरों से फ्लाइट ट्रेन और बस सुविधा से आप आसानी से यहाँ पहुंच सकते हैं। 88 किमी दूर बागडोगरा यहां निकटतम एयरपोर्ट है। बागडोगरा एयरपोर्ट देश के मेट्रो शहरों से हवाई मार्ग से जुड़ा है। यदि आप ट्रेन से सफर करना पसन्द करते हैं तो न्यू जलपाईगुड़ी यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन है।

यहां से 85 किमी दूर स्थित इस स्टेशन पर उत्तर पूर्वी राज्यों को जाने वाली सभी ट्रेन रुकती हैं। यदि आप बस से श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क दार्जिलिंग जाना चाहते हैं तो सिलीगुड़ी का तेनसिग नोर्गे बस टर्मिनल यहां का सबसे नजदीकी बस अड्डा है यहाँ पहुंचकर आप श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क आसानी से पहुंच सकते है। आप Amazon से किफायती कीमत पर फ्लाइट की टिकट बुक कर सकते है।

श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क दार्जिलिंग का स्थानीय भोजन – Shrubbery Nightingale Park Darjeeling Food In Hindi

दार्जिलिंग में आमतौर पर रेस्तरां बंगाल के होते हैं इसके सिवा आपको यहां देश विदेश के प्रसिद्ध व्यंजन आसानी से मिल जाएंगे। यहां का प्रमुख भोजन चावल, नूडल्स, बंगाली थाली ,आलू दम काफी प्रसिद्ध है। इसके अलावा स्नैक्स में मोमोज, पकोड़े, नानवेज मोमोज, स्टफिंग मोमोस काफी लोकप्रिय है।

श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क का दूसरा नाम क्या है?

श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क का दूसरा नाम झाड़ीदार नाइटिंगेल पार्क है।

क्या श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क में प्रवेश शुल्क लगता है?

श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क में 20 रु प्रति व्यक्ति प्रवेश शुल्क लगता है।

निष्कर्ष –

श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क दार्जिलिंग वन्यजीवन संरक्षण क्षेत्र के रूप में पश्चिम बंगाल के एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक सौंदर्य का अद्वितीय खजाना है। यहाँ के वन्यजीवन और बायोडाइवर्सिटी से यह एक पूरी तरह से प्राकृतिक आदर्श बन गया है। आशा करता हूँ श्रुबरी नाइटिंगेल पार्क दार्जिलिंग (Shrubbery Nightingale Park Darjeeling In Hindi के विषय में इस पोस्ट के माध्यम से जो जानकारी दी गई है वो आपको अच्छी लगी होगी। आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से इस पोस्ट को साझा करे। दार्जिलिंग या और किसी भी पर्यटन स्थल के बारे में कुछ भी जानकारी चाहिए या मेरी इस पोस्ट में आपको कुछ गलती दिखे तो कृपया कमेंट जरूर करें। – धन्यबाद

इसे भी देखे –  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *