Best 10 Tourist Places In Nashik In Hindi

नासिक के 10 खूबसूरत पर्यटन स्थल – Best 10 Tourist Places In Nashik In Hindi

हैल्लो दोस्तों, आइये जानते हैं नासिक के 10 खूबसूरत पर्यटन स्थल (Best 10 Tourist Places In Nashik In Hindi) के बारे में जो प्रकिर्तिक सुंदरता के साथ अपने धार्मिक स्थलों के लिए बहुत लोकप्रिय पर्यटन स्थल बना हुवा है। अगर आप महाराष्ट्र के नासिक में घूमने के बारे में सोच रहे है तो आपको इस पोस्ट को अन्ततक पढ़ना चाहिए। इस पोस्ट के माध्यम से नासिक का इतिहास, Nashik Me Ghumne Ki Jagah, नासिक घूमने का अच्छा समय, नासिक कैसे पहुंचे? नासिक के प्रमुख व्यंजन आदि आपके मन में चल रहे सवालो का जबाब दिया है।

Table of Contents

नासिक के 10 खूबसूरत पर्यटन स्थल – Best 10 Tourist Places In Nashik In Hindi – Maharashtra Me Ghumne Ki Jagah Nashik

Best 10 Tourist Places In Nashik In Hindi : महाराष्ट्र का एक ऐसा धार्मिक हिंदू शहर जो गोदावरी नदी के तट पर स्थित होकर कुम्भ मेले की 12 साल में एक बार मेजबानी करता है। यहां पर सैलानी सावन के मौसम में आना बहुत पसंद करते हैं इस समय में वातावरण हर्षानुभूति करवाता है इस मौसम में पर्यटक मंत्रमुग्ध से हो जाते हैं।

महाराष्ट्र में गोदावरी नदी के तट पर स्थित नासिक सह्याद्री पर्वत श्रृंखला की तलहटी में बसा एक शांत और खूबसूरत शहर है जिसका आकर्षण पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है। नासिक भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यहीं पर 12 वर्षों में लगने वाला कुंभ मेला लगता है जो विश्व विख्यात है। सह्याद्री पर्वत श्रृंखलाओं के बीच बसा हुआ यह एक अद्भुत शहर जो एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह मुंबई से लगभग 170 किलोमीटर दूर स्थित है जहां पर कई शानदार पर्यटन स्थल स्थित हैं।

नासिक के धार्मिक स्थल में भगवान शिव को समर्पित त्र्यंबकेश्वर मंदिर स्थित है जो 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। यह अद्भुत शहर अपनी भव्य मंदिरों, प्राचीन किले तथा खूबसूरत झरनों तथा मंत्रमुग्ध करने वाले प्रकृतिक दृश्य का एक जीवंत उदाहरण है। मंदिरो के अलावा नासिक अपने झरने, किले, गुफाएं और अंगूर के बागो के अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्यता के कारण सैलानियों के आकर्षण का केंद्र हैं। अंगूर से बने आदर्श वाइन को चखने के लिए नासिक बेहद खास जगह है।

Best 10 Tourist Places In Nashik In Hindi
Best 10 Tourist Places In Nashik In Hindi

इस शहर को एक प्रमुख तीर्थ शहर भी माना जाता है। यहां का वातावरण और दिलखुश मौसम पर्यटकों को भाव विभोर कर देता है। इस शहर की खूबसूरती पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित होने पर विवश कर देती है । तो आइए जानते हैं नाशिक के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में, यदि आप नासिक जाने का प्लान बना रहे हैं तो इन स्थानों का पर्यटन अवश्य करें। नासिक के पास ही महाबलेश्वर, मुंबई, औरंगाबाद, पुणे जैसे और भी खूबसूरत पर्यटन स्थल मौजूद है।

नासिक का इतिहास – History Of Nashik In Hindi

रामायण और महाभारत में इस शहर का उल्लेख पंचवटी के नाम से मिलता है जिससे यह एक प्राचीन शहर माना जाता है। कहते हैं वनवास के समय में भगवान राम और लक्ष्मण जी तथा माता सीता यहां पर रहने के लिए रुके थे तथा लक्ष्मण जी ने रावण की बहन सूर्पनखा की नाक यहीं पर काटी थी। यहां पर लगने वाले कुंभ में जो हर 12 वर्ष में एक बार आयोजित किया जाता है, जिसमें तीर्थयात्री , साधू तथा आगंतुक भारी मात्रा में यहां पर आते हैं तथा यहां की पवित्र नदी गोदावरी में स्नान करते हैं।

Best 10 Tourist Places In Nashik In Hindi
Best 10 Tourist Places In Nashik In Hindi

नासिक का प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल त्रयंबकेश्वर मंदिर – Trimbakeshwar Shiva Temple Places to visit in Nashik in Hindi

नासिक के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है यह त्रयंबकेश्वर मंदिर जिस की वास्तुकला तथा नागर शैली इस मंदिर की भव्यता को अद्भुत बनाते हैं। यह भव्य मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है,जो इस मंदिर की विशेषता को और भी बढ़ाता है। इस मंदिर में आप त्रिदेव का दर्शन एक साथ कर सकते हैं, यह एक तीन मुखी शिवलिंग है जिसमें ब्रह्मा, विष्णु और महेश तीनों विराजमान है।

Sundarnarayan Temple Places to visit in Nashik in Hindi
Trimbakeshwar Shiva Places to visit in Nashik in Hindi

इस शिवलिंग इमेज सुंदर चांदी का मुकुट चढ़ा हुआ है,लेकिन कुछ विशेष अवसरों पर जैसे महाशिवरात्रि और कार्तिक पूर्णिमा तथा दशाहरा जैसे अवसर पर हीरे और माणिक से जड़ा हुआ स्वर्ण मुकुट इस शिवलिंग पर लगाया जाता है। मंदिर में एक मंडप बना हुआ है तथा एक गर्भग्रह भी है इस मंडप में आने के लिए चार प्रवेश द्वार भी बने हुए हैं जो मेहराब से ढका हुआ है और इसमें 3 खंभे लगे हुए हैं। इस मंदिर के अंदर और भी देवी देवताओं के चित्र बने हुए हैं जो इस मंदिर की आकर्षण और भव्यता को और भी बढ़ाते हैं।

इस मंदिर में भगवान श्री राम, श्री कृष्ण, भगवान परशुराम, श्री लक्ष्मी नारायण जी समेत गंगा देवी तथा अन्य भी आकषर्क चित्र मौजूद हैं। यह भव्य मंदिर वास्तुकला का उत्कृष्ट उदाहरण है,यह मंदिर पूरी तरह से काले पत्थरों से बना हुआ है जो नागर शैली का अनुसरण करके बनी हुई है। नासिक एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जहां पर लोगों की भीड़ हमेसा उमड़ पड़ती है।

नासिक की लोकप्रिय जगह सुंदरनारायण मंदिर – Sundarnarayan Temple Places to visit in Nashik in Hindi

नासिक के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है सूर्य नारायण मंदिर जो नासिक की महिमा को और बढ़ा देता है। इस मंदिर की सुंदर वास्तुकला ही इसके आकर्षण का केंद्र है। काले पत्थर से बना है यह एक बहुत प्राचीन मंदिर है और मंदिर का मुख पूर्व की ओर है। यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। यह मंदिर अपनी वास्तुकला के साथ साल अपनी इस शिल्पकला के लिए भी दर्शनीय है।

Sundarnarayan Temple Places to visit in Nashik in Hindi
Sundarnarayan Temple Places to visit in Nashik in Hindi

मंदिर की शिल्पकारी ऐसे की गई है कि 20 और 21 मार्च को सूर्य की पहली किरण भगवान विष्णु और दूसरी मूर्तियों के पवित्र चरणों को छूती हैं जो इस मंदिर के आकर्षण को और अधिक बढ़ाता है। इस मंदिर के गर्भ गृह में भगवान विष्णु को रखा गया है जिनके साथ लक्ष्मी और सरस्वती जी के भी दर्शन किए जा सकते हैं। मंदिर की दीवारों पर हनुमान जी और नारायण जी की छोटी-छोटी खूबसूरत नक्काशी की गई है जो इस मंदिर की भव्यता और महिमा को और बढ़ाते हैं।

नासिक का प्रसिद्ध धार्मिक स्थल कालाराम मंदिर – Kalaram Mandir Nashik Tourist Places In Hindi

मुख्यता भगवान राम जी को समर्पित यह नासिक का एक प्राचीन मंदिर है सबसे महत्वपूर्ण नासिक के मंदिरों में से यह एक प्रमुख मंदिर है। भगवान राम के सबसे विख्यात मंदिरों में से यह एक विशेष मंदिर है जो काले पत्थरों से बनाया गया है। ना हीं सिर्फ इस मंदिर को वरन मूर्ति को भी काले पत्थरों से बनाया गया है भगवान राम की काली मूर्ति के कारण ही इस मंदिर का नाम कालाराम रखा गया।

Kalaram Mandir Nashik Tourist Places In Hindi
Kalaram Mandir Nashik Tourist Places In Hindi

यह नासिक के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है जहां पर भगवान राम के साथ सीता जी तथा लक्ष्मण जी की प्रतिमाएं भी मौजूद है। काले पत्थर से तराशी गई यह मूर्तियां मुख्य आकर्षण का केंद्र है। इस मंदिर की भव्यता तथा खूबसूरती पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है जिससे यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है।

नासिक में घूमने की जगह सप्तश्रृंगी – Saptashrungi Nashik Tourist Places In Hindi

पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय स्थान सप्तश्रृंगी, जो मुख्यता देवी सप्तश्रृंगी को ही समर्पित है जिन्हें मां भगवती का रूप माना जाता है। यह मंजिल नासिक से लगभग 60 किलोमीटर दूर स्थित है,जो नासिक का एक पवित्र स्थल है। यह मंदिर 7 खूबसूरत पर्वत श्रृंखलाओं के बीच में बना हुआ है जो इस मंदिर के दृश्य को अलौकिक बनाता है जिससे इस मंदिर के आकर्षण को अलग रूप मिलता है। 108 शक्ति पीठ में से 1 शक्तिपीठ है इस वजह से यह एक प्रमुख धार्मिक स्थान है।

Saptashrungi Nashik Tourist Places In Hindi
Saptashrungi Nashik Tourist Places In Hindi

पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान शिव की पत्नी सती का अंग इस स्थान पर गिरा था जहां पर इस मंदिर का निर्माण किया गया। इस मंदिर में आकर अलौकिक शांति का अनुभव होता है तथा यहां से नजारे जो दिखाई देते हैं वह बेहद ही मनोरम होते हैं। सात पहाड़ियों के बीच में बसा होने के कारण। यहां से कितने वाला मनोरम दृश्य एक अलग ही अनुभूति तथा सुखद अनुभूति प्रदान करता है। जिस वजह से यह नासिक का प्रमुख पर्यटन स्थल है।

नासिक टूरिज्म में पांडवलेनी गुफा – Pandavleni Caves Nashik Me Ghumne Ki Jagah

नासिक शहर से लगभग 8 किलोमीटर दूर बनी हुई है गुफा सह्याद्रि पर्वतमाला की श्रंखला त्रिरश्मि पर्वत पर बने हुए हैं। यह गुफाएं लगभग 70 मीटर जमीन से ऊंचाई पर बनी हुई है ,इन गुफाओं में दीवारों का अलंकरण बहुत ही अद्भुत और उत्कृष्ट है। इन गुफाओं को चट्टानों को काटकर बनाया गया है जहां पर कई, बुद्ध की प्रतिमाएं बनाई गई हैं। जिसमें भगवान बुद्ध को अलग-अलग मुद्राओं में दिखाया गया है।

Pandavleni Caves Nashik Me Ghumne Ki Jagah
Pandavleni Caves Nashik Me Ghumne Ki Jagah

पांडवलेनी गुफाओं की संख्या 24 है जिन्हें बौद्ध गुफाएं भी कहा जाता है। त्रिरश्मि पर्वत पर बनी यह गुफाएं लगभग 2000 साल से भी अधिक पुरानी है ,यह गुफाएं रात कट परंपरा का अनुसरण कर बनाई गई है। इस गुफा में भारत की वास्तुकला का उत्कृष्ट मेल दिखाई देता है। दीवारों पर बनी मूर्ति कला अद्वितीय है जो इन गुफाओं को बहुत ही आकर्षक बनाती हैं गुफा नंबर अट्ठारह में एक चैत्य कक्ष है जिसमें एक सुंदर स्तूप बना हुआ है इस हाल में ऊंचे ऊंचे खंभे हैं जिसमें आवाजें गूंजती हैं जिसकी चैत्य संरचनाएं उत्कृष्ट हैं।

बुद्धदेव की एक विशाल स्वर्ण रंग की प्रतिमा है जो पहाड़ी की तलहटी में बनी एक आधुनिक स्तूप में स्थित है, जिस स्तूप की संरचना ऐसे की गई है कि उसमें जरा सी भी आवाज जोरों से गूंजती है जो इस स्तूप का प्रमुख आकर्षण है। इन गुफाओं की वास्तुकला बहुत ही उत्कृष्ट है,यहां के शिलालेख और कलाकृतियां तथा भगवान बुद्ध की मूर्ति देखकर मन भाव विभोर हो जाता हैं।

नासिक में घूमने की जगह मुक्तिधाम मंदिर – Muktidham Temple Nashik Me Ghumne Ki Jagah

नासिक शहर के सबसे ज्यादा पर्यटन की जाने वाले स्थानों में से एक है यह मुक्तिधाम मंदिर जिसका निर्माण सन 1971 में हुआ था। इस पवित्र मंदिर में सभी 12 ज्योतिर्लिंग स्थापित हैं,इस मंदिर का प्रमुख आकर्षण उसकी दीवारों पर लिखा गया गीता का श्लोक है। यह मंदिर राजस्थान के सफेद संगमरमर के द्वारा बनाया गया है जिसकी वास्तुकला,वास्तु कला प्रेमियों के लिए प्रमुख आकर्षण है। यह मंदिर नाशिक के आकर्षक स्थलों में से एक है। जहां पर पहुंच कर आपको आनंद की अनुभूति होगी तथा यहां की वास्तुकला देख कर मन प्रसन्न चित्त हो जाएगा। यदि आप नाशिक जा रहे हैं तो अपने पर्यटन सूची में इस स्थान को शामिल करें।

Muktidham Temple Nashik Me Ghumne Ki Jagah
Muktidham Temple Nashik Me Ghumne Ki Jagah

नासिक का लोकप्रिय स्थल हरिहर किला – Harihar Fort Places to visit in Nashik in Hindi

हरिहर किला एक पहाड़ी किला है जो समुद्र तल से लगभग 3676 फिट ऊपर बना हुआ है। जिसका आकर्षण पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस किले को हर्ष गढ़ किले के नाम से भी जाना जाता है,जो सहयाद्री पर्वत माला के पहाड़ी के ऊपर बना हुआ है। इस किले से दिखाई देने वाला दृश्य और यहां का हरा भरा वातावरण मन मोह लेता है। यह किला महाराष्ट्र राज्य का एक महत्वपूर्ण किला है जिसका प्रमुख आकर्षण उसकी चोटी पर बनी हुई सीढ़ियां हैं जो 80 डिग्री लंबवत झुकी हुई है।

Harihar Fort Places to visit in Nashik in Hindi
Harihar Fort Places to visit in Nashik in Hindi

इस किले की अवस्था काफी जर्जर अवस्था में है लेकिन फिर भी यह पर्यटकों के लिए रोमांच भरा गंतव्य स्थल है। इस किले में भगवान शिव की प्रतिमा तथा हनुमान जी की प्रतिमा और नंदी की मूर्ति स्थापित है और चट्टानों को काटकर यहां पर एक छोटा तालाब भी बनाया गया है जो किले की सुंदरता को और बढ़ा देता है। नासिक का यह प्रमुख पर्यटन स्थल है।

नासिक का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल सीता गुफा – Sita Gufaa Nashik Tourist Places In Hindi

नासिक के सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है सीता गुफा जो एक छोटी गुफा होने के बाद भी बहुत ही पसंदीदा पर्यटन स्थल है। इस मंदिर के भीतर भगवान श्री राम लक्ष्मण तथा माता सीता की मूर्ति विराजमान है, इन मूर्तियों के साथ गुफा के अंदर एक शिवलिंग भी स्थापित है। वनवास के समय में यहीं पर माता सीता के द्वारा भगवान शिव की पूजा की गई थी इसलिए यह गुफा एक प्रमुख स्थान रखती है। कहते हैं इसी स्थान से रावण ने माता सीता का अपहरण किया गया था यह गुफा अंदर से संकीर्ण होती जाती है जिसके पर्यटन के लिए भारी मात्रा में पर्यटक आते हैं।

Sita Gufaa Nashik Tourist Places In Hindi
Sita Gufaa Nashik Tourist Places In Hindi

नासिक का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल सोमेश्वर जलप्रपात – Someshwar Waterfall Nashik Tourist Places In Hindi

नासिक का या खूबसूरत जलप्रपात पर्यटकों के लिए पसंदीदा जगहों में से एक है। यह जलप्रपात छोटा है लेकिन उसके बाद भी इसकी सुंदरता पर्यटकों को बहुत ही आकर्षित करती है, गोदावरी नदी के ऊपर यह बना यह जलप्रपात सिर्फ 10 मीटर ऊंचा है। मानसून के समय में इसमें पानी की धारा जब तेजी से बहती है तो दूध के जैसी प्रतीत होती है इसलिए इसे दूधसागर जलप्रपात भी कहा जाता है। इस जलप्रपात का मनोरम दृश्य और आसपास की सुंदर हरियाली देखकर मन प्रसन्न हो जाता है।यह के शांत वातावरण और आकर्षक सुंदरता को देखने के लिए पर्यटक काफी मात्रा में आते हैं।

Someshwar Waterfall Nashik Tourist Places In Hindi
Someshwar Waterfall Nashik Tourist Places In Hindi

नासिक का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल सोमेश्वर महादेव मंदिर – Someshwar Mahadev Temple Places to visit in Nashik in Hindi

नासिक का एक पसंदीदा पर्यटन स्थल जो गोदावरी नदी के तट पर बना हुआ है और इसके आसपास की हरियाली इस मंदिर के सुंदरता को और भी आकर्षक बनाता है। यह पर आप मंदिर के दर्शन के साथ-साथ वोटिंग का भी आनंद ले सकते हैं। नदी के पास का शांत वातावरण और खूबसूरत हरी-भरी वादियां मंदिर में एक अद्भुत शांति प्रदान करती हैं। मंदिर में दर्शन के बाद और समय बिताने के बाद यहां गोदावरी नदी में बोटिंग की सुविधा भी उपलब्ध है इसमें आप नदी में बोटिंग का आनंद ले सकते हैं और आसपास के सुंदर नजारों के दृश्य देख सकते हैं।

Someshwar Mahadev Temple Places to visit in Nashik in Hindi
Someshwar Mahadev Temple Places to visit in Nashik in Hindi

नासिक क्यू प्रसिद्ध है?

नासिक के प्रसिद्ध होने का कारण सोमेश्वर मंदिर, 12 सालो में लगने वाले कुम्भ मेले और भगवान शिव को समर्पित त्र्यंबकेश्वर मंदिर स्थित है जो 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है

नासिक में कौन कौन से तीर्थ स्थल है?

मुक्तिधाम मंदिर, त्र्यंबकेश्वर मंदिर, देवी कालिका मंदिर, कपालेश्वर मंदिर और त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग नासिक के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है।

नासिक का पुराना नाम क्या है?

रामायण और महाभारत में पंचवटी नाम से इस शहर का उल्लेख मिलता है। वनवास के समय में भगवान राम और लक्ष्मण जी तथा माता सीता यहां पर रहने के लिए रुके थे।

त्र्यंबकेश्वर मंदिर का रंग काला क्यों है?

1755 से 1786 ईस्वी में श्री पेशवा नानासाहेब ने इस पवित्र मंदिर का निर्माण ज्वालामुखी के लावा (शुद्ध बेसाल्ट) से करवाया था जिसका रंग कला होता है।

नासिक में कुंभ का मेला कब कब लगता है?

नासिक में पहला स्नान मकर संक्रांति को होता है और 12 वर्ष में एक बार नासिक में कुंभ का मेला लगता है।

नासिक में घूमने के लिए क्या है?

नासिक में घूमने के लिए सबसे प्रसिद्ध प्रकिर्त के अद्भुत दृश्यों से भरा ब्रह्मगिरि पर्वत है जो छोटे-बड़े झरनों का उद्गम स्थल भी है। यही झरने बाद में मिलकर गोदावरी नदी का निर्माण करते है।

नासिक घूमने का अच्छा समय – Best Time To Visit Nashik In Hindi

वैसे तो ऐतिहासिक और धार्मिक शहर नाशिक घूमने के लिए पर्यटक वर्ष भर आते हैं, पर यहां घूमने के लिए सबसे आदर्श समय अक्टूबर से लेकर मार्च तक का माना जाता है, क्योंकि इस समय यहां का मौसम ठंडा और सुहावना रहता है। गर्मी के दिनों में नासिक का तापमान थोड़ा सा बढ़ जाता है इसलिए यहां पर दिन में यात्रा करने में कठिनाई होती है। बरसात के मौसम में नासिक शहर हरा-भरा दिखाई पड़ता है।

नासिक के प्रमुख व्यंजन – Famous Food Of Nashik In Hindi

नासिक में आपको महाराष्ट्रीयन, उत्तर भारतीय, दक्षिण भारतीय तथा गुजराती और मराठी व्यंजन भी आसानी से मिल जाते हैं। बिरयानी, मोमोज ,साबूदाना वडा यहां का प्रमुख वडापाव आसानी से मिल जाते हैं जो यहां के प्रमुख स्ट्रीट फूड हैं।

नासिक कैसे पहुंचे? – How To Reach Nashik In Hindi

धार्मिक महत्वों के लिए प्रसिद्ध और महाराष्ट्र का प्रमुख शहर होने की वजह से नासिक पहुंचने के लिए तीनों मार्ग के द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है। नासिक जाने के लिए आप अपने अनुसार रेल मार्ग सड़क मार्ग या फिर हवाई मार्ग का उपयोग कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन मार्गों के बारे में की यहां उनके द्वारा कैसे पहुंचा जा सकता है।

हवाई मार्ग नासिक कैसे पहुंचे? – How To Reach Nashik By Flight In Hindi

यहां के पास का हवाई अड्डा ओजर हवाई अड्डा है जो गोवा, दिल्ली, पुणे, भोपाल और हैदराबाद आदि शहरों को जोड़ता है। इसके पास का दूसरा हवाई अड्डा छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा नासिक है जो देश के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है।

रेल मार्ग द्वारा नासिक कैसे पहुंचे? – How To Reach Nashik By Train In Hindi

नासिक रेलवे स्टेशन यहां का सबसे निकटतम स्टेशन है, जो मुंबई, पुणे इलाहाबाद, आगरा जैसे शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, जिसके द्वारा आप आसानी से यहां पहुंच सकते हैं। तो यदि आप रेल मार्ग के द्वारा आना चाहते हैं तो यहां के नासिक रेलवे स्टेशन पर आ सकते हैं। याद रखे की असुविधा से बचाने ले लिए यात्रा से पहले ट्रेनों की समय-सारणी जरूर जांच ले।

सड़क मार्ग नासिक कैसे पहुंचे? – How To Reach Nashik By Bus In Hindi

नासिक जाने के लिए सड़क मार्ग लगभग सभी बड़े शहरों से सीधे जुड़ा हुआ है, नासिक से देश के सभी राष्ट्रीय राजमार्ग जुड़े हुए हैं जिसके द्वारा आप आसानी से पहुंच सकते हैं। महाराष्ट्र के कई महत्वपूर्ण शहरों से यहां के लिए सीधी बस सेवाएं भी उपलब्ध है। सिनर फाटा बस स्टॉप, क्कर बाज़ार और उपनगर बस स्टॉप नासिक के तीन प्रमुख बस स्टॉप है। भारत के सभी प्रमुख बड़े शहरों से महाराष्ट्र के लिए बसे उपलभ्ध है। आप Amazon से किफायती कीमत पर फ्लाइट की टिकट बुक कर सकते है।

हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा “नासिक के 10 खूबसूरत पर्यटन स्थल (Best 10 Tourist Places In Nashik In Hindi)” के विषय में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में आप बताना ना भूलें। धन्यवाद

इसे भी देखे –

5 thoughts on “नासिक के 10 खूबसूरत पर्यटन स्थल – Best 10 Tourist Places In Nashik In Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *