Best Tourist Places In Haridwar In Hindi

Top-10] हरिद्वार के प्रसिद्ध पर्यटन और धार्मिक स्थल – Best Tourist Places In Haridwar In Hindi

हैल्लो दोस्तो, आइये जानते हैं उत्तराखण्ड के Top-10] हरिद्वार के प्रसिद्ध पर्यटन और धार्मिक स्थल (Best Tourist Places In Haridwar In Hindi) के बारे में जहाँ पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ छुट्टियों का आनंद लेने जा सकते है। आपको बता दें की हरिद्वार एक धार्मिक स्थल होने के साथ साथ एक खुबसूरत प्रकिर्तिक दृश्यों से भरपूर पर्यटन स्थल भी है। जहाँ अद्यात्म और प्रकिर्तिक सुंदरता का अनोखा मिश्रण आपके इस यात्रा को ज़िन्दगी का खूबसूरत यादगार पल बना सकते है।

Table of Contents

Top-10] हरिद्वार के प्रसिद्ध पर्यटन और धार्मिक स्थल – Best Tourist Places In Haridwar In Hindi – Places To Visit In Haridwar In Hindi

Best Tourist Places In Haridwar In Hindi : देवभूमि हरिद्वार उत्तराखंड की पहाड़ियों के बीच स्थित एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है जहां पर साक्षात देवताओं का वास माना जाता है। हरिद्वार में प्रत्येक 12 वर्ष बाद विश्व प्रसिद्ध कुंभ मेले का आयोजन किया जाता है। हरिद्वार को देवभूमि के नाम से भी जाना जाता है। हरिद्वार का नाम आते ही मन मस्तिष्क में अध्यात्म और मंदिर की अलौकिक छवि विचरण करने लगती है। पौराणिक कथाओं के अनुसार इसी स्थान पर भगवान शिव ने अपनी जटाओं को खोलकर गंगा जी को मुक्त किया था।

Best Tourist Places In Haridwar In Hindi
Best Tourist Places In Haridwar In Hindi

पौराणिक मान्यता है कि समुद्र मंथन से निकले हुए अमृत की जो चार बूंदे विभिन्न स्थानों पर गिरी थी उनमें से एक स्थान हरिद्वार का भी है। बाकी तीन बूंदे उज्जैन, नाशिक तथा प्रयागराज में गिरी थी जहां बारी-बारी से हर 12 वर्षों पर कुंभ का आयोजन होता। पौराणिक ग्रंथो में हरिद्वार को गंगाद्वार, कपिल्स्थान, मायापुरी के नाम से भी जाना जाता था जो सात मोक्षदायिनी पुरियों में एक था। हरिद्वार का प्राचीन नाम जो “मायापुरी” था। हरिद्वार हिंदुओं के प्रमुख तीर्थ स्थल होने के साथ-साथ अपने अनुपम प्रकृतिक सौंदर्य तथा अद्भुत और शांत वातावरण के लिए विश्वविदित है। गंगा नदी हरिद्वार से ही पहाड़ो को छोड़कर मैदानी छेत्र में प्रवेश करती है।

हरिद्वार के आस पास घूमने के लिए पर्यटकों के लिए नैनीतालमसूरीदेहरादून, रानीखेत, ऋषिकेश जैसे अनेकों स्थल मौजूद है जो निश्चित ही आपकी यात्रा को अद्भुत बना देंगी। तो यदि आप विश्व प्रसिद्ध देवभूमि हरिद्वार की यात्रा का मन बना रहे हैं तो आइए जानते हैं यहां के Best Tourist Places In Haridwar In Hindi , Best Time To Visit Haridwar In Hindi, Famous Food Of Haridwar In Hindi और How To Reach Haridwar In Hindi के बारे में जो आपकी यात्रा को एक सुखद और अविस्मरणीय यात्रा बना देगी।

हर की पौड़ी हरिद्वार का सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थल – Har Ki Poudhi Best Places to Visit in Haridwar Tourism In Hindi

हरिद्वार का एक प्रसिद्ध और प्रमुख पर्यटन स्थल हर की पौड़ी जिसे राजा विक्रमादित्य ने पवित्र गंगा नदी के किनारे बनवाया था। कथाओं के अनुसार अमृत की जो बूंद गिरी थी वह इसी स्थान हर की पौड़ी पर गिरी थी। हर की पौड़ी को ब्रह्म कुंड के नाम से भी जाना जाता है। संध्या समय में होने वाली यहां की गंगा आरती के समय जब पुजारियों के हाथ में बड़े बड़े दियों के साथ आरती और गंगा मैया की जय के की ध्वनियों से वतावरण भक्तिमय हो जाता है।

Har Ki Poudhi Haridwar
Har Ki Poudhi Haridwar

आरती के समय गंगा जी की पवित्र लहरों में झिलमिलाते हुए तारों से प्रतीत होते दियों के मनोरम दृश्य को देखने के लिए यहां देश-विदेश से श्रद्धालु तथा पर्यटक भारी मात्रा में एकत्रित होते हैं। कुंभ मेले के आयोजन और गंगा आरती के लिए विश्व प्रसिद्ध घाट हर की पौड़ी पर ही प्रसिद्ध गंगा मंदिर और हरिचरण मंदिर भी स्थित है जिसका आकर्षण लोगों को अपनी और आकर्षित करता है।

हरिद्वार का सबसे प्रसिद्ध मंदिर मनसा देवी मंदिर – Famous Place Mansa Devi Temple In Haridwar In Hindi

मनसा देवी मंदिर उत्तर भारत के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जो मनसा देवी को समर्पित एक विख्यात मंदिर है। हरिद्वार का सबसे प्रसिद्ध मंदिर मनसा देवी मंदिर है जो भगवान शंकर के दिमाग से निकली शक्ति का ही रूप है। हिन्दुओं का सबसे पवित्र मनसा देवी मंदिर शिवालिक पहाड़ि के बिल्ला पर्वत पर बना है जो हिमालय के सबसे दक्षिण में है। । यहां की मान्यता है कि मंदिर में स्थित एक पेड़ पर पवित्र धागे को बांधने से यहां आने वाले सभी भक्तों की इच्छाएं पूर्ण होती हैं।

Mansa Devi Temple In Haridwar
Mansa Devi Temple In Haridwar

मनसा देवी मंदिर जमीन से लगभग 178 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है इस वजह से मंदिर में पहुंचने के लिए चढाई के सिवा केवल कार या रोपवे द्वारा भी पहुंचा जा सकता है। इस मंदिर की प्रसिद्धि तथा यहां मंदिर से दिखने वाले मनोरम दृश्य और मन को शांति प्रदान करने वाला अद्भुत वातावरण के कारण ही यह स्थान भक्तों था पर्यटकों के लिए एक प्रमुख स्थान है।

हरिद्वार की लोकप्रिय जगह भारत माता मंदिर – Bharat Mata Temple Haridwar Uttarakhand In Hindi

भारत माता मंदिर एक अद्वितीय और आकर्षक विशाल भव्य मंदिर है जिसमे भूमि पर बना हुआ नक्शा भारत माता की प्रतिमा को दर्शाता है। स्वामी सत्यमित्रानंद गिरी द्वारा स्थापित यह मंदिर अपने नाम के अनुरूप भारत माता तथा अपने देश के लिए समर्पण और त्याग किए हुए नागरिकों को समर्पित है। भारत माता की छवि को भारत के नक्शे पर बेहद ही खूबसूरती से चित्रित किया गया है जिसमें उन्हें भगवान वस्त्र पहने हुए दिखाया गया है तथा उनके हाथ में एक माला, सफेद कपड़ा, एक किताब तथा चावल के ढेर को पकड़े दिखाया गया है।

Bharat Mata Temple Haridwar
Bharat Mata Temple Haridwar Uttarakhand In Hindi

यह मंदिर 180 फीट ऊंचा तथा 8 मंजिला भव्य इमारत है इस मंदिर की प्रत्येक मंजिलें अलग-अलग देवताओं देवी देवताओं को समर्पित है। यह मंदिर भारत की विविधता में एकता को दर्शाता है। इस मंदिर की पहली मंजिल भारत माता को समर्पित है इसमें भारत माता की मूर्ति बनी हुई है जिसमें उन्हें तीन रंग की सुशोभित साड़ी में राष्ट्रीय ध्वज लिए हुए दिखाया गया है। इसकी दूसरी मंजिल शूर मंदिर है जो भारत के लिए योगदान दिए हुए नागरिकों को समर्पित है। इसकी तीसरी मंजिल पर मातृ मंदिर है जो भारत की महान महिलाओं की उपलब्धियों को दर्शाता है तथा मातृ शक्ति को समर्पित है।

चौथी मंजिल एक संत मंदिर है जिस पर भारत के विभिन्न धर्मों के महान संतों को चित्रित किया गया और दर्शाया गया है। पांचवी मंजिल पर भारत के विभिन्न प्रांतों और उनके उनके इतिहासो का सुंदर चित्रण किया गया है। छठी मंजिल पर देवी शक्ति का स्वरुप विभिन्न रूपों में दर्शाया गया है। सातवीं मंजिल भगवान विष्णु के सभी अवतारों को दर्शाता है तथा उन्हीं को समर्पित है। इसकी आठवीं मंजिल पर भगवान शिव का मंदिर है। अपने अनूठे और भव्य आकर्षण के कारण यह मंदिर हरिद्वार का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है।

चंडी देवी मंदिर हरिद्वार का प्रसिद्ध धार्मिक स्थल – Chandi Devi Temple Haridwar Tourism In Hindi

लगभग 1200 वर्ष पुराना यह मंदिर हरिद्वार का एक प्रमुख तीर्थ स्थल है। यह मंदिर मां पार्वती के स्वरूप चंडी देवी को समर्पित है। यह मंदिर नील शिखर पर स्थित है जिस वजह से इसे नील पर्वत तीर्थ यात्रा के रूप में भी जाना जाता है। यह मंदिर हरिद्वार के पंचतीर्थ में से एक है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां चंडी देवी ने शुंभ और निशुंभ का वध यहीं पर किया था और इसी पहाड़ी पर विश्राम किया था।

Chandi Devi Temple Haridwar
Chandi Devi Temple Haridwar Uttarakhand In Hindi

इस मंदिर का निर्माण 1929 में सूचित सिंह ने अपने शासनकाल में करवाया था परंतु कथनानुसार मंदिर में चंडी देवी की मुख्य मूर्ति आठवीं शताब्दी में शंकराचार्य द्वारा स्थापित की गई थी। यह हरिद्वार का एक प्रमुख और पवित्र धार्मिक स्थल है

सप्त ऋषि आश्रम हरिद्वार का टूरिस्ट डेस्टिनेशन – Saptrishi Aashrm Haridwar Tourism In Hindi

यह प्रसिद्ध स्थल हर की पौड़ी से लगभग 5 किलोमीटर की दूर स्थित है। सप्त ऋषि आश्रम हरिद्वार के आध्यात्मिक विरासत स्थलों में से एक प्रसिद्ध स्थल है। पौराणिक कथाओं के अनुसार यहां सप्तऋषियों का आश्रम हुआ करता था जिस वजह से इस स्थान का नाम सप्त ऋषि आश्रम है। इस विख्यात अस्थल को सप्त सरोवर के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यहां पर गंगा जी 7 घराओं में अलग होकर प्रवाहित होती है जिस कारण से इसे सप्त सरोवर भी कहा जाता है।

Maya Devi Temple Haridwar
Maya Devi Temple Haridwar

कथाओं के अनुसार सप्त ऋषियों (कश्यप, वशिष्ठ, अत्री, विश्वामित्र, जमदग्नि, भारद्वाज और गौतम) ने आश्रम में ध्यान लगाने के लिए गंगा जी की प्रवाह के आवाज को कम करने के लिए उनको अलग-अलग धाराओं में प्रवाहित कर दिया था। यहां पर गंगा नदी के किनारे पांडवों की पत्थर की मूर्तियां भी दिखाई देती हैं जिनके लिए कहा जाता है कि वे स्वर्ग जाने के पहले वह उस आश्रम से होकर गए थे। यह स्थल हरिद्वार का एक प्रसिद्ध और विख्यात पर्यटन एवम् धार्मिक स्थल है।

माया देवी मंदिर हरिद्वार का प्रसिद्ध मंदिर – Maya Devi Temple Haridwar Places To Visit In Haridwar In Hindi

माया देवी मंदिर हरिद्वार का एक प्राचीन मंदिर है जिसका इतिहास 11 वीं शताब्दी से मिलता है। यह प्रसिद्ध स्थल 52 शक्तिपीठों में से एक है। पौराणिक कथाओं के अनुसार यही वह स्थान है जहां पर देवी सती की नाभि एवं हृदय गिरे थे। देवी का शरीर जब भगवान शिव कैलाश पर्वत ले जा रहे थे उस समय उनका शरीर जिस जिस जिस स्थान पर गिरा था वह स्थान देवी के शक्तिपीठों के रूप में जाना जाता है जो हिंदुओं का बहुत पवित्र और और विख्यात धार्मिक स्थल है।

यह विख्यात स्थल हर की पौड़ी से लगभग 1.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। मनसादेवी मंदिर, चंडीदेवी मंदिर तथा माया देवी मंदिर हरिद्वार के सिद्ध पीठ त्रिभुज बनाते है जिसके दर्शन के बिना हरिद्वार की यात्रा अधूरी मानी जाती है। इसलिए यह एक प्रमुख धार्मिक स्थल है जहां पर पर्यटक भारी मात्रा में दर्शन के लिए आते हैं।

पावन धाम हरिद्वार में घूमने की खूबसूरत जगह – Pavan Dham Haridwar Places To Visit In Haridwar In Hindi

पावन धाम मंदिर हरिद्वार का एक प्रसिद्ध विख्यात मंदिर है जिसका निर्माण 1970 में स्वामी वेदांत महाराज जी ने करवाया था। यह मंदिर हर की पौड़ी से लगभग 3 किलोमीटर दूर स्थित है। मंदिर की स्थापत्यकला तथा शिल्प कला भारत की समृद्ध वास्तु शिल्प को दर्शाता है। यह मंदिर अपने आप में एक अनूठा और भव्य और अद्वितीय मंदिर है। इसके अंदर की संरचना कांच से बने होने के कारण यह स्थल देशभर में प्रख्यात है।

Pavan Dham Haridwar
Pavan Dham Haridwar

मंदिर की मूर्तियां कांच से निर्मित है था दीवारों पर कांच लगे होने के कारण एक ही मूर्ति कई बार दिखाई देती हैं जो इस मंदिर की भव्यता को और भी बढ़ा देती हैं। इस मंदिर में स्थित भगवान श्रीकृष्ण की प्रतिमा बेहद ही मनोरम और अद्भुत दिखाई देती है जो इस मंदिर की सुंदरता को और भी मनमोहक बना देती है। इस भव्य मंदिर की दीवारों पर रामायण तथा महाभारत के महत्वपूर्ण प्रसंग भी देखने को मिलते हैं। यह हरिद्वार का एक अद्भुत मंदिर तथा प्रमुख पर्यटन स्थल है।

वैष्णो देवी मंदिर हरिद्वार उत्तराखण्ड – Vaishno Devi Temple Haridwar Places To Visit In Haridwar In Hindi

मंदिर का निर्माण जम्मू के वैष्णो देवी मंदिर के जैसे किया गया है। यह भव्य मंदिर अपनी खूबसूरत वास्तुकला तथा अपनी गुफा के लिए प्रसिद्ध है। इस मंदिर की गुफा को प्राकृतिक जैसा देखने के लिए बहुत ही मेहनत से तराशा गया है। इस मंदिर में मां लक्ष्मी, काली मां और सरस्वती जी की प्रतिमाएं मौजूद हैं जिन्हें बहुत ही कुशल और बारीक नक्काशी द्वारा उकेरा गया है।

Vaishno Devi Temple Haridwar
Vaishno Devi Temple Haridwar

इस मंदिर के अंदर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों की प्रतिकृति भी मौजूद है। यह मंदिर सप्त ऋषि आश्रम जाते समय रास्ते में पड़ता है जो हरिद्वार का एक पवित्र और प्रसिद्ध मंदिर है। बहुत ही कम समय में यह मंदिर अपनी खूबसूरत वास्तुकला के लिए लोगों में लोकप्रिय तथा विख्यात हो गया है। यह मंदिर हरिद्वार के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से प्रमुख स्थल है।

दक्ष महादेव मंदिर हरिद्वार में घूमने की खूबसूरत जगह – Daksh Prajapati Temple Places To Visit In Haridwar In Hindi

दक्ष प्रजापति मंदिर जिसे दक्षेश्वर महादेव मंदिर भी कहा जाता है। यह मंदिर हरिद्वार के कनखल में स्थित है जो एक बहुत ही प्राचीन मंदिर हैजो भगवान शिव को समर्पित है। यह मंदिर हरिद्वार से लगभग 4 किलोमीटर दूर स्थित है। इस मंदिर का नाम दक्ष के नाम पर रखा गया है जो देवी सती के पिता थे । इस मंदिर में भगवान विष्णु के पांव के निशान भी बने हुए हैं। मान्यता है कि राजा दक्ष ने इसी स्थान पर यज्ञ का आयोजन किया था और देवी सती के पति अर्थात भगवान शंकर को छोड़कर सभी देवताओ को आमंत्रित किया था। भगवान शंकर के इस अपमान की वजह से देवी सती ने इसी में अपना जीवन त्यागा था।

Daksh Prajapati Temple Haridwar
Daksh Prajapati Temple Haridwar

सर्व्प्रथम दक्ष महादेव मंदिर का निर्माण रानी धनकौर ने 1810 में कराया था उसके बाद इसका पुनर्निर्माण 1962 में किया गया। हरिद्वार का यह एक प्रसिद्ध और भव्य मंदिर है जहां पर पर्यटन के लिए लाखों दर्शनार्थी दर्शन के लिए तथा इस भव्य मंदिर को देखने के लिए आते हैं।

हरिद्वार में घूमने की जगह क्रिस्टल वर्ल्ड – Crystal World Haridwar Tourist Places In Hindi

क्रिस्टल वर्ल्ड हरिद्वार का सबसे अच्छा मनोरंजन स्थल है। 18 एकड़ भूमि में फैला हुआ यह क्रिस्टल वर्ल्ड वाटर पार्क अपनी वॉटर एक्टिविटीज खेलों के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर आप एक 40 राइड्स का आनंद ले सकते है। स्पार्क में दुनिया की लेटेस्ट 5G राइट्स उपलब्ध है। नार्थ इंडिया का सबसे बड़ा फैमिली वाटर पूल, वाइल्डवुड जंगल थीम, मल्टीस्लाइड वाटर टावर स्नैक्स डेन और बहुत सी रोमांचक एक्टिविटीज क्रिस्टल वर्ल्ड को एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बनाती हैं।

Crystal World Haridwar
Crystal World Haridwar

यह हरिद्वार का लोकप्रिय इंटरटेनमेंट डेस्टिनेशन है जहां की यात्रा बेहद ही मनोरंजक तथा हरिद्वार की यात्रा की थकान को मिटाने वाला गंतव्य स्थल है। इसलिए यदि आप हरिद्वार के पर्यटन के लिए जा रहे हैं तो उस स्थान पर अवश्य जाएं और उसका आनंद लें।

हरिद्वार के अन्य प्रसिद्ध पर्यटन और धार्मिक स्थल

  • ब्रह्मा कुंड
  • शांति कुञ्ज
  • चिल्ला वाइल्ड लाइफ सेंचुरी
  • व्रिष्णु घाट
  • गौ घाट
  • भीम गोडा कुंड
  • नील धारा हरिद्वार
  • श्री चिंतामणि पार्श्वनाथ जैन मंदिर
  • पतंजलि योगपीठ
  • स्वामी विवेकानंद पार्क
  • नील धारा
  • शिवानंद धाम
  • पारद शिवलिंग

हरिद्वार घूमने के लिए अच्छा समय क्या है? – Best Time To Visit Haridwar In Hindi

वैसे तो हरिद्वार घूमने के लिए वर्ष भर श्रद्धालु आते रहते हैं तथा सावन के महीने में यहां श्रद्धालुओं की भीड़ काफी ज्यादा होती है लेकिन सर्दियों के मौसम में हरिद्वार का समय काफी अच्छा होता है जब यहां पर्यटन के लिए काफी लोग आते हैं। लेकिन आप अगर राफ्टिंग और जंपिंग जैसा एडवेंचर का मजा लेना चाहते हैं तब आपके लिए मार्च से जून तक का समय सबसे अच्छा समय रहता है।

मार्च और अप्रैल में गर्मी के वजह से लोग शाम के समय पर्यटन का आनंद उठाते हैं। तो यदि आप गर्मी से बचना चाहते हैं तो आपके लिए फरवरी से अक्टूबर तक का समय सबसे अच्छा समय है। मानसून के मौसम में भारी बारिश के कारण यहाँ हिमस्खलन और नदिया का जलस्तर काफी बढ़ जाता है इसलिय जुलाई से लेकर अगस्त तक यहाँ घूमने से बचना चाहिए।

हरिद्वार का प्रसिद्ध भोजन क्या है? – Famous Food Of Haridwar In Hindi

हरिद्वार में आपको लगभग हर तरह का भारतीय भोजन मिल जाएगा लेकिन यहां पर प्रसिद्ध आलू पूरी, कचोरी, छोले भटूरे, चाट, रसमलाई, जलेबी, पराठा, कुल्फी जैसे स्वादिष्ट व्यंजन का स्वाद आप अवश्य लें। इसके अलावा आलू के गुटके, अरसा मिठाई, आलू टमाटर का झोल, स्वीट स्नैक गुलगुला, सिंगोरी, बावड़ी भट्ट की चुरानी, कुमाउनी रायता और आलू के गुटके जैसे स्वादिष्ट व्यंजन उत्तराखंड के सबसे प्रसिद्ध भोजन है। 

हरिद्वार कैसे पहुंचे? – How To Reach Haridwar In Hindi

हरिद्वार भारत का एक लोकप्रिय और प्रसिद्ध धार्मिक स्थल तथा पर्यटन स्थल है इस वजह से यह भारत के सभी मुख्य राज्यों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। इसलिए यहां पर आप वायु मार्ग, रेल मार्ग या सड़क मार्ग के द्वारा अपनी सुविधा अनुसार चयन करके आसानी से पहुंच सकते हैं।

वायु मार्ग द्वारा हरिद्वार कैसे पहुंचे? – How To Reach Haridwar By Flight In Hindi

यदि आप हरिद्वार जाने के लिए वायु मार्ग का चुनाव करते हैं तो यहां के सबसे पास का हवाई अड्डा जौलीग्रांट हवाई अड्डा है यह हवाई अड्डा हरिद्वार से लगभग 40 किलोमीटर दूर स्थित है। जहां से जहां से आप आसानी से टैक्सी के द्वारा अपने चुने हुए पर्यटन स्थलों तक जा सकते हैं।

रेल मार्ग द्वारा हरिद्वार कैसे पहुंचे? – How To Reach Haridwar By Tran In Hindi

हरिद्वार शहर का रेलवे स्टेशन भारत के अन्य प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यहां पहुंचने के लिए मुंबई, दिल्ली, लखनऊ, कानपूर जैसे शहरों से आसानी से रेल सुविधा उपलब्ध है जिसके द्वारा आप हरिद्वार आसानी से पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग द्वारा हरिद्वार कैसे पहुंचे? – How To Reach Haridwar By Road In Hindi

हरिद्वार की सड़क मार्ग सुविधा बेहद ही अच्छी है जिसके द्वारा आप आसानी से हरिद्वार की यात्रा कर सकते हैं। यह भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा होने के कारण यहां बस के द्वारा या प्राइवेट गाड़ियों के द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है। दिल्ली और उत्तराखंड के सभी शहरों से हरिद्वार के लिए अच्छी और सस्ती बसे रेड बस के माध्यम से भी उपलभ्ध है।

हरिद्वार क्यू प्रसिद्ध है?

देवभूमि के नाम से प्रसिद्ध हरिद्वार हिंदुओं के प्रमुख तीर्थ स्थल होने के साथ-साथ अपने अनुपम प्रकृतिक सौंदर्य तथा अद्भुत व शांत वातावरण के लिए विश्वविदित है। जहाँ अद्यात्म और प्रकिर्तिक सुंदरता का अनोखा मिश्रण देखने को मिलता है।

हरिद्वार का सबसे प्रसिद्ध मंदिर कौन सा है?

हरिद्वार का सबसे प्रसिद्ध मंदिर मनसा देवी मंदिर है जो भगवान शंकर के दिमाग से निकली शक्ति का ही रूप है। हिन्दुओं का सबसे पवित्र मनसा देवी मंदिर शिवालिक पहाड़ि के बिल्ला पर्वत पर बना है जो हिमालय के सबसे दक्षिण में है।

हरिद्वार का पुराना नाम क्या है?

पौराणिक ग्रंथो में हरिद्वार को गंगाद्वार, कपिल्स्थान, मायापुरी के नाम से भी जाना जाता था। हरिद्वार का पुराना पौराणिक नाम “मायापुरी” था जो सात मोक्षदायिनी पुरियों में एक था।

हरिद्वार से ऋषिकेश कितनी दूर है?

हरिद्वार से ऋषिकेश की दूरी लगभग 25 किलोमीटर है। आप हरिद्वार से बस या ऑटो लेकर आप ऋषिकेश आसानी से पहुंच सकते है।

हरिद्वार घूमने के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

दो दिन और एक रात रुककर आप हरिद्वार के साथ ऋषिकेश के खूबसूरत नजरो का आनंद लेने के लिए पर्याप्त है। अगर आप अध्यात्म और प्रकृति के अद्भुत दृश्यों से भरपूर हरिद्वार के आसपास के टूरिस्ट प्लेसो का विजिट करना चाहते हैं तो आपको कम से कम 5 से 7 दिन की आवश्यकता और होगी।

हरिद्वार के पास घूमने वाली कौन कौन सी जगह है?

हरिद्वार के आस पास घूमने के लिए पर्यटकों के लिए नैनीतालमसूरीदेहरादून, रानीखेत, ऋषिकेश जैसे अनेकों स्थल मौजूद है जो निश्चित ही आपकी यात्रा को अद्भुत बना देंगी।

हरिद्वार की फोटो गैलरी – Haridwar Images

निष्कर्ष –

हर की पौड़ी, मनसा देवी मंदिर, भारत माता मंदिर, चंडी देवी मंदिर, और सप्त ऋषि आश्रम जैसे आध्यत्म और प्रकिर्तिक सौंदर्य से परिपूर्ण हरिद्वार उत्तराखंड ही भारत का एक प्रमुख तीर्थ स्थल और पर्यटन स्थल है। आज हमने जाना Top-10] हरिद्वार के प्रसिद्ध पर्यटन और धार्मिक स्थल (Best Tourist Places In Haridwar In Hindi) के बारे में जहाँ आप अपने घरवालो और दोस्तो के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते है। इस पोस्ट की जानकारी कैसी लगी कृपया कमेंट करे। धन्यवाद

इसे भी देखे –

1 thought on “Top-10] हरिद्वार के प्रसिद्ध पर्यटन और धार्मिक स्थल – Best Tourist Places In Haridwar In Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *