Best Tourist Places In Kedarnath In Hindi

केदारनाथ के 10 खूबसूरत पर्यटन स्थल – Best Tourist Places In Kedarnath In Hindi

हैल्लो दोस्तो, आइये जानते हैं उत्तराखण्ड के केदारनाथ के 10 खूबसूरत पर्यटन स्थल (Best Tourist Places In Kedarnath In Hindi) के बारे में जहाँ पर आप चार धाम प्रमुख केदारनाथ मंदिर के साथ साथ बर्फ से ढकी पहाड़ी और हिमालय की अद्भुत सुंदरता का आनंद उठा सकते है। आपको बता दें की केदारनाथ एक धार्मिक स्थल होने के साथ साथ एक खुबसूरत प्रकिर्तिक दृश्यों से भरपूर पर्यटन स्थल भी है। केदारनाथ में अद्यात्म और प्रकिर्तिक सुंदरता का अनोखा मिश्रण आपके इस यात्रा को ज़िन्दगी का खूबसूरत यादगार पल बना सकते है।

यदि आप केदारनाथ घूमने का प्लान बना रहे है तो आपके मन में केदारनाथ कहां स्थित है?, केदारनाथ घूमने कब जाना चाहिए? केदारनाथ कैसे पहुंचे? केदारनाथ के खुलने का समय क्या है? आदि जैसे कुछ सवाल जरूर होंगे। तो इस पोस्ट (केदारनाथ के 10 खूबसूरत पर्यटन स्थल) को अन्त तक पढ़िएगा जो आपकी यात्रा को आसान बना देंगे।

Table of Contents

केदारनाथ के 10 खूबसूरत पर्यटन स्थल – Best Tourist Places Kedarnath In Hindi

केदारनाथ उत्तराखंण्ड राज्य के रूद्रप्रयाग जिले में हिमालय पर्वत के श्रृंखलाओं के बीच में बसा हुआ एक बेहद ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है। केदारनाथ अपने अनुपम सौंदर्य और प्राकृतिक सुंदरता के लिए एक खूबसूरत पर्यटन स्थल के रूप में भी जाना जाता है। केदारनाथ चार धामों में से एक प्रमुख धाम है जहाँ भगवान शिव का ज्योतिर्लिंग स्थापित है। केदारनाथ में स्थित ज्योतिर्लिंग भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक प्रमुख ज्योतिर्लिंग है।

Kedarnath के आस पास में आप फैले हुए खुले क्षेत्र, पर्वत श्रुंखला के लुभावने दृश्य को देखकर आनंदित हो जायगे। सर्दियों (दिसंबर से जनवरी) में पर्यटक केदारनाथ के आस पास जमीन पर गिरती प्राकृतिक बर्फ, स्केटिंग और ट्रैकिंग का आनंद लेने आते है। गर्मियों में केदारनाथ में माउंटेन बाइकिंग, राफ्टिंग और एक सुखद जलवायु का आनंद भी ले सकते हैं। सर्दियों में यहाँ प्राकृतिक बर्फबारी का खूबसूरत नजारा आपको मंत्रमुग्द कर देगा। धार्मिक, शांतप्रिय और प्राकृत प्रेमियों को केदारनाथ पर्यटन अपनी तरफ आकर्षित करती है।

Best Tourist Places In Kedarnath In Hindi - केदारनाथ के 10 खूबसूरत पर्यटन स्थल
Best Tourist Places In Kedarnath In Hindi – केदारनाथ के 10 खूबसूरत पर्यटन स्थल

केदारनाथ धाम के दर्शन के बिना श्रद्धालुओं की बद्रीनाथ की यात्रा अधूरी मानी जाती है। यदि आप केदारनाथ जा रहे हैं तो यहां केदारनाथ मंदिर के अलावा और भी ऐसे कई खूबसूरत और मनमोहक पर्यटन स्थल हैं जिनका भ्रमण आपको जरूर करना चाहिए। Kedarnath की प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर वादियां, झरने तथा सफेद बर्फ से ढकी हुई पर्वत श्रृंखलाएं मंत्रमुग्ध कर देती हैं। केदारनाथ के 10 खूबसूरत पर्यटन स्थल में केदारनाथ मंदिर एक विशेष स्थान रखता है।

केदारनाथ का विश्वप्रसिद्ध स्थान केदारनाथ मंदिर – Kedarnath Temple places to visit in Kedarnath In Hindi

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में भगवान शिव को समर्पित पवित्र केदारनाथ मंदिर समुद्र तल से 3583 मीटर की ऊंचाई पर बना हुआ विश्व विख्यात धार्मिक स्थल है। केदारनाथ में स्थित भोलेनाथ का यह पवित्र स्थल बर्फ से आच्छादित पहाड़ों के बीच हरी-भरी सुंदर घाटियां तथा मनमोहक प्राकृतिक भव्यता के बीच सुशोभित है। केदारनाथ मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से सर्वोच्च स्थान रखने वाला ज्योतिर्लिंग है। 16 किलोमीटर मंदाकिनी नदी के किनारे ट्रैकिंग करने के बाद हम इस मंदिर तक पहुंचते हैं। केदारनाथ मंदिर 1000 साल पहले बनाया गया था जो ।

Kedarnath Temple places to visit in Kedarnath In Hindi
Kedarnath Temple places to visit in Kedarnath In Hindi

केदारनाथ मंदिर एक चतुर्भुजाकार चबूतरे पर शिलापट द्वारा बना हुआ भव्य मंदिर है जो लगभग 3 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। केदारनाथ मंदिर की वास्तुकला बहुत ही आकर्षक है जो मंदिर में पत्थरों को काटकर बिना सीमेंट या पत्थर स्लैब के बनाया गया है। मंदिर के अंदर गर्भ गृह में शंकु आकार के चट्टान को भगवान शिव के रूप में पूजा जाता है तथा इसके बाहर उनके वाहन नंदी विराजमान है। इस मंदिर की भव्यता तथा आसपास का आकर्षण दर्शनार्थियों तथा श्रद्धालुओं के लिए एक आध्यात्मिक और आंतरिक सुख प्रदान करने वाला है।

केदारनाथ मंदिर काफी ऊंचाई पर स्थित है जिसकी वजह से यहां पर ऑक्सीजन का लेवल कम हो जाता है। लेकिन यहां की यात्रा में आपको ऑक्सीजन सिलेंडर ले जाने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि सरकार यहां पर आवश्यकता पड़ने पर आपको ऑक्सीजन सिलेंडर की सुविधा उपलब्ध कराती है। जिसका उपयोग आप आवश्यकता पड़ने पर कर सकते हैं परंतु यदि आपको सांस से जुड़ी कोई समस्याएं हैं तो आप उसके लिए दवा अपने साथ अवश्य रख ले।

केदारनाथ का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल वासुकी ताल झील – Vasuki Tal places to visit in Kedarnath In Hindi

केदारनाथ पर्यटन का एक मनोरम स्थल वासुकी ताल जो लगभग 4135 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। खूबसूरत पहाड़ों की चोटियों के बीच स्थित वासुकी ताल झील पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। वासुकी ताल झील तक पहुंचने के लिए बासुकी ग्लेशियर तथा चतुरंगी ग्लेशियर को पार करके पहुंचना होता है। ट्रेकिंग के रोमांच का आनंद लेने वालों के लिए यह केदारनाथ के खूबसूरत पर्यटन स्थलो में प्रमुख स्थान रखता है।

Vasuki Tal places to visit in Kedarnath In Hindi
Vasuki Tal places to visit in Kedarnath In Hindi

झील में खिले हुए दिव्य ब्रह्मा कमल तथा अन्य फूल झील की सुंदरता को और भी आकर्षक बनाती हैं। मान्यता है की भगवान विष्णु ने रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर वासुकी ताल झील में स्नान किया था इसी कारण इस झील का नाम वासुकी झील पड़ा। यहां से दिखने वाले आसपास के मनोरम दृश्य पर्यटकों को आनंदित और मोहित कर देते हैं। यहां से चौखंभा चोटियों का भी अद्भुत दृश्य दिखाई देता है।

केदारनाथ का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल सोनप्रयाग – Sonprayag places to visit in Kedarnath In Hindi

केदारनाथ से लगभग 18 किलोमीटर दूर स्थित है सोनप्रयाग जो समुन्द्र तल से लगभग 1829 मीटर की ऊंचाई पर बसा हुआ छोटा सा गांव है। सोनप्रयाग 2 पवित्र नदी वासुकी और मंदाकिनी के संगम पर स्थित है। यही वह स्थल है जहां पर भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। यहां की प्राकृतिक सुंदरता बहुत ही अद्भुत और मनोरम है। मान्यतानुसार यहां के जल को स्पर्श मात्र से ही मोक्ष की प्राप्ति कर सकते है। चोटियों पर रुई की चादर सी बिछी बर्फ और नदी का बहता जल इस स्थान को बेहद रमणीय रूप प्रदान करता है। यहीं से केदारनाथ की ट्रैकिंग यात्रा की शुरुआत होती है।

Sonprayag places to visit in Kedarnath In Hindi
Sonprayag places to visit in Kedarnath In Hindi

केदारनाथ का लोकप्रिय पर्यटन स्थल त्रियुगी नारायण मंदिर – Triyuginarayan Temple places to visit in Kedarnath In Hindi

केदारनाथ के पास में स्थित त्रियुगी नारायण मंदिर समुद्र तल से लगभग 1980 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जो भगवान विष्णु को समर्पित है। मान्यता अनुसार यही वह स्थल है जहां पर भगवान शिव और पार्वती जी ने विवाह किया था। इस मंदिर का एक आकर्षण है कि मंदिर के सामने जलती हुई आग जो निरंतर प्रज्वलित रहती है यह भगवान शिव के विवाह के समय से ज्वलित है।

Triyuginarayan Temple places to visit in Kedarnath In Hindi
Triyuginarayan Temple places to visit in Kedarnath In Hindi

त्रियुगी नारायण मंदिर की यह विशेषता है कि यहां पर त्रिदेव अर्थात ब्रह्मा, विष्णु और महेश तीनों के प्रतिमा मौजूद हैं इनके अलावा मंदिर में अन्य भी देवताओं की मूर्तियां जैसे हनुमान जी, गणपति, गरुड़ और अन्नपूर्णा देवी की भी मूर्तियां स्थित है। कहते हैं इस स्थल पर भगवान शिव के विवाह को ब्रह्मा और विष्णु जी के साथ सभी देवी देवताओ ने भी देखा था। इस मंदिर में 4 कुंड है जो ताजे पानी से भरे हुए हैं। सुंदर परिदृश्य तथा आकर्षक वातावरण तथा अपने धार्मिक महत्व के कारण त्रियुगी नारायण मंदिर एक विख्यात स्थल है।

केदारनाथ का सबसे प्रसिद्ध मंदिर भैरवनाथ मंदिर – Bhairavnath Temple In Kedarnath Uttarakhand In Hindi

केदारनाथ में सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक प्रमुख मंदिर भैरवनाथ मंदिर जो केदारनाथ मंदिर से लगभग 500 मीटर की दूरी पर स्थित है। इस मंदिर में भगवान शिव के मुख्य गण भगवान भैरव विराजित हैं। भगवान भैरव को क्षेत्र का संरक्षक माना जाता है जिनका अस्त्र त्रिशूल तथा वाहन कुत्ता है। जब भारी बर्फबारी के कारण केदारनाथ मंदिर बंद हो जाता है तो मंदिर के क्षेत्र की तथा पूरी केदारनाथ घाटी की संरक्षा भैरवनाथ करते हैं।

Bhairavnath Temple In Kedarnath Uttarakhand In Hindi
Bhairavnath Temple In Kedarnath Uttarakhand In Hindi

भैरवनाथ मंदिर से केदारनाथ घाटी के आकर्षक और अद्भुत दर्शन होते हैं जो केदारनाथ का एक प्रमुख और लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। केदारनाथ मंदिर के उत्तर की तरफ की पहाड़ी पर स्थित है यह प्रसिद्ध भैरवनाथ मंदिर। भैरवनाथ मंदिर के दर्शन के बिना केदारनाथ की सम्पूर्ण यात्रा अधूरी मानी जाती है।

केदारनाथ में लोकप्रिय जगह आदिगुरु शंकराचार्य समाधि – Adi Guru Shankaracharya Samadhi In Kedarnath Uttarakhand In Hindi

केदारनाथ के सबसे पसंदीदा और लोकप्रिय स्थलों में से एक है आदिगुरु शंकराचार्य समाधि स्थल जो पर्यटकों के द्वारा सबसे ज्यादा पर्यटन किए जाने वाले स्थलों में से एक है। शंकराचार्य जी एक संत और एक महान विद्वान थे। कथनानुसार केदारनाथ के वर्तमान मंदिरों का निर्माण शंकराचार्य जी ने ही आठवीं शताब्दी में करवाया था जिन्होंने अपने अद्वैत दर्शन के प्रचार के लिए अनेकों यात्राएं की थी।

Adi Guru Shankaracharya Samadhi In Kedarnath Uttarakhand In Hindi
Adi Guru Shankaracharya Samadhi In Kedarnath Uttarakhand In Hindi

शंकराचार्य जी ने चार मठों की भी स्थापना की थी तत्पश्चात 32 वर्ष की आयु में इसी स्थान पर उनके निर्माण स्थल के वजह से यह उनका समाधि स्थल है। जो मूलतया एक छोटा मंदिर था परंतु अब शंकराचार्य जी की मूर्ति तथा स्पुतिका लिंगम को द्वारिका तथा ज्योतिष पीठ के द्वारा 2006 में पुनः पुनर्निर्मित किया गया। यह केदारनाथ के 10 खूबसूरत पर्यटन स्थल मे एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।

केदारनाथ में साफ पानी की चोराबाडी झील – Chorabari Lake In Kedarnath Uttarakhand In Hindi

केदारनाथ में समुद्र तल से 3900 मीटर की ऊंचाई पर स्थित चोराबाड़ी झील, चोराबाड़ी नामक ग्लेशियर से निकलती है। इस झील को गांधी सरोवर के नाम से भी जाना जाता है। कहते हैं इसी स्थान पर सप्तऋषियों को भगवान शिव ने योग का ज्ञान प्रदान किया था। यह खूबसूरत झील केदारनाथ मंदिर से लगभग 3 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। यह क्रिस्टल क्लियर झील पर्यटकों के बीच मुख्य आकर्षण है। यह झील बेहद ही खूबसूरत और आकर्षक है जिसे देखने के लिएपर्यटक भारी मात्रा में आते हैं। केदारनाथ के 10 खूबसूरत पर्यटन स्थल में चोराबाडी झील सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल है।

Chorabari Lake In Kedarnath Uttarakhand In Hindi
Chorabari Lake In Kedarnath Uttarakhand In Hindi

केदारनाथ का प्रमुख पर्यटन स्थल चंद्रशिला – Chandrashila Kedarnath me Ghumne Ki Jagah

केदारनाथ के लोकप्रिय स्थलों में से एक प्रमुख स्थल चंद्रशिला जो छोटे से गांव तुंगनाथ में स्थित है जो लगभग 2680 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह स्थान देवदार और सदाबहार जंगलों से घिरा हुआ एक शानदार स्थल है जिसकी एक सबसे ऊंची शिव मंदिर वाली चोटी है। चंद्रशिला जो समुद्र तल से 4000 मीटर ऊंचाई पर स्थित है कहते हैं इसी पवित्र स्थल पर राम जी ने रावण के वध के बाद महादेव शिव जी से प्रार्थना की तथा ध्यान लगाकर अपने पापों की मुक्ति के लिए ध्यान लगाया था।

Chandrashila Kedarnath me Ghumne Ki Jagah
Chandrashila Kedarnath me Ghumne Ki Jagah

चंद्रदेव ने अपने पापों के पश्चाताप के लिए इसी पर्वत पर घोर तपस्या की थी इसी वजह से इस पर्वत का नाम चंद्रशिला पडा। चंद्रशिला एक खड़ी चढ़ाई वाला स्थल है जहां से हिमालय की श्रृंखलाएं नंदा देवी, त्रिशूल, केदार चोटी और चौखंबा चोटियों जैसे क्षेत्रों का एक शानदार और अद्भुत दृश्य दिखाई देता है।

केदारनाथ में घूमने की खूबसूरत जगह गौरीकुंड – Gaurikund Kedarnath me Ghumne Ki Jagah

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित गौरीकुंड जो केदारनाथ से लगभग 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। गौरीकुंड वही स्थान है जहां पर माता पार्वती ने भगवान शिव से विवाह करने के लिए कई वर्षों तक घोर तपस्या की तथा ध्यान लगाया था। गौरीकुंड समुद्र तल से लगभग 2000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जो मंदाकिनी नदी के तट पर स्थित है।

Gaurikund Kedarnath me Ghumne Ki Jagah
Gaurikund Kedarnath me Ghumne Ki Jagah

गौरी कुंड मंदिर जो माता पार्वती का एक भव्य मंदिर है जिसकी कलात्मक शैली बेहद ही आकर्षक है। गौरीकुंड के गर्म पानी का आकर्षण भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। मान्यतानुसार गौरीकुंड के जल में स्नान करने से अनेक कष्टों, बीमारियों तथा पापों से मुक्ति मिलती है।

रूद्र गुफा केदारनाथ की लोकप्रिय जगह – Rudra Cave Kedarnath me Ghumne Ki Jagah

केदारनाथ मंदिर की बाई तरफ की पहाड़ी पर बनी यह गुफा केदारनाथ के 10 खूबसूरत पर्यटन स्थल में प्रमुख स्थान रखती है। 2019 के आम चुनाव के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यहां आने तथा ध्यान करने के बाद यह जगह बहुत लोकप्रिय हुई है जो केदारनाथ मंदिर से लगभग 1 किलोमीटर दूर स्थित है।

Rudra Cave Kedarnath me Ghumne Ki Jagah
Rudra Cave Kedarnath me Ghumne Ki Jagah

यह एक अंडरग्राउंड पत्थर की गुफा है इस गुफा की देखरेख गढ़वाल मंडल विकास निगम के द्वारा किया जाता है जिसमें व्यक्तियों के रहने के लिए आवास की सुविधा भी मौजूद है। इस गुफा से केदारनाथ मंदिर तथा भैरवनाथ मंदिर को बहुत ही अच्छे से देखा जा सकता है। इस गुफा में सिंगल बेड, गीजर की सुविधा से लैस बाथरूम, हीटर, सीलिंग बेल आदि अन्य कई सुविधाएं भी मिल जाती हैं। आप भीनिगम की वेबसाइट gmvnl.in पर जाकर इस गुफा की बुकिंग कर सकते है।

केदारनाथ की यात्रा के लिए कुछ जरूरी जानकारी – Take Precautions Before Go For Kedarnath Yatra In Hindi

  • यदि आप केदारनाथ की यात्रा पर जा रहे हैं तो छोटे बच्चों को अपने साथ न ले जाएं क्योंकि यहां पर बर्फबारी तथा तूफान की आशंकाए रहती हैं।
  • ठण्ड के समय यहाँ का ऑक्सीजन लेवल बहुत कम हो जाता है इस समय अपने साथी रेनकोट ठंडी के लिए रजाइया, जैकेट तथा विंड सीटर, दवाइयां अवश्य रख ले।
  • केदारनाथ की यात्रा में खासकर रात के समय यात्रा करने से आपको जरूर बचना चाहिए क्योंकि यहां केदारनाथ की घाटियों में काले भालू अक्सर दिखाई दे जाते हैं उनसे बचने के लिए रात की यात्रा नहीं करनी चाहिए।
  • यहां की यात्रा करते समय आपको धैर्य पूर्वक और सावधानी से यहां के रास्तों पर चलना चाहिए क्योंकि पहाड़ी पर बर्फबारी होती है जिससे रास्तों पर बर्फ फ़ैल जाती है जिससे यहां के रास्तों पर आराम से चले तथा बिल्कुल भी भागने की कोशिश ना करें।
  • यदि आपको सांस से जुड़ी कोई समस्याएं हैं तो आप उसके लिए दवा अपने साथ अवश्य रख ले।
  • अपना यात्रा कार्ड केदारनाथ की यात्रा करते समय हमेसा साथ रखे।

केदारनाथ जाने का अच्छा समय – Best time to visit Kedarnath Uttarakhand In Hindi

केदारनाथ मंदिर मई के पहले सप्ताह में खुलता है और नवंबर के पहले सप्ताह में कपाट बंद कर दिए जाते हैं इसलिए आपको इन्हीं महीनों के बीच में दर्शन के लिए आना चाहिए। यह समय सबसे उचित रहता है। केदारनाथ मंदिर में ज्यादातर श्रद्धालु मई और जून के महीने में आते हैं क्योंकि इन महीनों में यहां पर वर्षा ना के बराबर होती हैं क्योंकि पहाड़ी इलाके में वर्षा एक बड़ी समस्या बन जाती है।

मई से जून के महीनों में गर्मियों की छुट्टियां भी होती हैं इसलिए आप जून के महीने में केदारनाथ की यात्रा कर सकते हैं। केदारनाथ नामक फिल्म का एक महत्वपूर्ण डायलॉग है कि “हम भी आएंगे केदारनाथ दर्शन के लिए, सुना है यहां पर स्वर्ग से हवाएं आती हैं”।

केदारनाथ कैसे पहुंचे? – How To Reach Kedarnath Uttarakhand In Hindi

केदारनाथ जाने के लिए आप अपनी सुविधा अनुसार रेल मार्ग सड़क मार्ग या हवाई मार्ग का उपयोग कर सकते है।

सड़क मार्ग द्वारा केदारनाथ कैसे पहुंचे? – How To Reach Kedarnath By Road In Hindi

केदारनाथ देश के प्रमुख शहरों जैसे चंडीगढ़, दिल्ली, नागपुर, बेंगलुरु आदि से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। दिल्ली और उत्तराखंड के सभी शहरों से केदारनाथ के लिए अच्छी बसे उपलभ्ध है।

रेल मार्ग द्वारा केदारनाथ कैसे पहुंचे? – How To Reach Kedarnath By Tran In Hindi

हरिद्वार रेलवे स्टेशन ऋषिकेश रेलवे स्टेशन तथा देहरादून और कोटद्वार रेलवे स्टेशन यहां के सबसे पास के रेलवे स्टेशन है। जिसमें से हरिद्वार रेलवे स्टेशन भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है उससे आप यहां आसानी से पहुंच सकते हैं।

हवाई मार्ग द्वारा केदारनाथ कैसे पहुंचे? – How To Reach Kedarnath By Flight In Hindi

यदि आप यहां जाने के लिए हवाई जहाज का उपयोग करना चाहते हैं तो बता दें कि केदारनाथ के सबसे निकटतम हवाई अड्डा जौलीग्रांट हवाई अड्डा है जो केदारनाथ से लगभग 239 किलोमीटर दूर है तथा ऋषिकेश से लगभग 16 किलोमीटर दूर स्थित है। केदारनाथ की यात्रा के लिए आप अपनी सुविधा अनुसार मार्ग का चयन कर सकते हैं। आप Amazon से किफायती कीमत पर फ्लाइट और ट्रेन की टिकट बुक कर सकते है।

केदारनाथ में कहाँ रुके? – Where to stay in Kedarnath Uttarakhand In Hindi

केदारनाथ में केदारनाथ मंदिर के आसपास किफायती होटल और गेस्ट हाउस मौजूद है। जिनमे बाबा केदार कैंप हाउस (किराया लगभग 300 से 400), पंजाब सिंध आवास (किराया लगभग 500-1000), GMVN (गढ़वाल मंडल विकास निगम) कॉटेज (किराया लगभग 300-500) और केदार वैली रिजॉर्ट (किराया लगभग 800-1500) जैसे फेमस और एक साफ-सुथरे स्थान है।

केदारनाथ धाम में दर्शन करने का समय क्या है?

सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक केदारनाथ धाम में दर्शन किए जा सकते है।

केदारनाथ में हेलीकॉप्टर का किराया कितना है?

केदारनाथ में प्रति व्यक्ति का हेलीकॉप्टर का राउंड ट्रिप किराया 6500 से 8000 रुपए और वन-वे किराया लगभग 3000 से 3500 रुपए है।

गौरीकुंड से केदारनाथ की चढ़ाई कितनी है?

गौरीकुंड से केदारनाथ की चढ़ाई का पक्का पैदल मार्ग 14 किमी लंबा है। ऋषिकेश, हरिद्वार, देहरादून इत्यादि से गौरीकुण्ड अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

केदारनाथ में बर्फ कौन से महीने में गिरती है?

केदारनाथ धाम में बर्फबारी आम बात है।12000 फीट की ऊंचाई पर स्थित होने की यहां गर्मी के महीनों में भी बर्फ गिरती है।

ऋषिकेश से केदारनाथ कैसे पहुंचे?

ऋषिकेश से केदारनाथ पहुंचने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हेलीकाप्टर सेवा है। लेकिन यदि आप सड़क मार्ग से जाना चाहते है तो आपको केदारनाथ के लिए ऋषिकेश से बस, टैक्सी आदि आसानी से उपलभ्ध हो जाती है।

केदारनाथ की चढ़ाई कितने किलोमीटर की है?

अगर आप केदारनाथ की चढ़ाई पैदल करना चाहते है तो आप सुबह 8 बजे से गौरीकुंड से 16 किलोमीटर चढ़ाई शुरू करके केदारनाथ शाम तक पहुंच सकते हैं।

हरिद्वार से केदारनाथ कैसे जाया जाता है?

आप सड़क मार्ग से जाना चाहते है तो आपको हरिद्वार से केदारनाथ के लिए बस, टैक्सी आदि आसानी से उपलभ्ध हो जाती है। लेकिन केदारनाथ से लगभग 16 किलोमीटर पहले गौरीकुंड तक ही गाड़िया जा सकती है।

श्री केदारनाथ धाम मंदिर दर्शन के लिए कब खोला जाता हैं?

अक्षय तृतीया के दिन केदारनाथ धाम मंदिर दर्शन के लिए खोला जाता हैं।

श्री केदारनाथ धाम मंदिर कहाँ स्थित है?

चार धामों में प्रमुख केदारनाथ धाम मंदिर देवभूमि उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में है।

केदारनाथ इतना प्रसिद्ध क्यों है?

भगवान शंकर को समर्पित और चार धाम में प्रमुख केदारनाथ मंदिर के साथ साथ बर्फ से ढकी पहाड़ी और हिमालय की अद्भुत सुंदरता के लिए केदारनाथ इतना प्रसिद्ध है।

निष्कर्ष –

केदारनाथ मंदिर​, भीम शिला, आदि शंकराचार्य मंदिर, भैरव नाथ मंदिर​, वासुकी ताल​ और सोनप्रयाग जैसे आध्यत्म और प्रकिर्तिक सौंदर्य से परिपूर्ण केदारनाथ उत्तराखंड ही भारत का एक प्रमुख तीर्थ स्थल और पर्यटन स्थल है। आज हमने जाना केदारनाथ के 10 खूबसूरत पर्यटन स्थल (Best Tourist Places In Kedarnath In Hindi) के बारे में जहाँ आप अपने घरवालो और दोस्तो के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते है। इस पोस्ट की जानकारी कैसी लगी कृपया कमेंट करे। धन्यवाद

इसे भी देखे –

1 thought on “केदारनाथ के 10 खूबसूरत पर्यटन स्थल – Best Tourist Places In Kedarnath In Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *