Ranikhet

हिल स्टेशन रानीखेत के मनमोहक 16 पर्यटन स्थल – Best Tourist Places Of Ranikhet Hill Station

Best Tourist Places Of Ranikhet Hill Station : उत्तराखंड की सबसे आकर्षक स्थलों में से एक रानीखेत जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और दृश्यों से जादुई छटा बिखेरता एक प्रमुख पहाड़ी पर्यटन स्थल है। यह उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में स्थित एक शानदार हिल स्टेशन है जहां से आप हिमालय की अद्भुत छवि, खूबसूरत मंदिरों और लुभावनी दृश्यों का आनन्द ले सकते हैं।

रानीखेत जो बहुत नैसर्गिक शान्तिपूर्ण स्थान के साथ साथ खुबानी, देवदार, सेबों के बगीचों और बलूत के पेड़ो से घिरा हुआ रमणीक हिल स्टेशन है। यहां के झरने तथा सुन्दर जंगल पर्यटक जो अनायास ही आकर्षित कर लेती है और वो यहां आकर आनन्दित होते हैं। वाइल्ड लिफ्ट  पैराग्लाइडिंग और गोल्फिंग के लिए रानीखेत सबसे अच्छा पर्यटन स्थल है।

उत्तराखंड राज्य का एक प्रमुख पर्यटन स्थल रानीखेत,जो कि कुमाऊं क्षेत्र का एक अभिन्न अंग है। हिमालय की सुंदरता और शांत वातावरण तथा सुखद मनोरम् दृश्यों का दर्शन करना चाहते हैं तो आपको रानीखेत अवश्य आना चाहिए। यहाँ का अद्भुत नजारा और खूबसूरती निश्चित ही आपको रोमांच से भर देगी। रानीखेत के आस पास घूमने के लिए पर्यटकों के लिए नैनीताल, मसूरी, देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेश जैसे अनेकों स्थल मौजूद है।

Best Tourist Places Of Ranikhet Hill Station
Image credits – tourmyindia.com

Table of Contents

रानीखेत के 16 प्रसिद्ध पर्यटन स्थल – Top 16 Tourist Places In Ranikhet Tourism in Hindi

रानीखेत में आपको मन्दिर की भव्यता, बगीचे की खूबसूरती,सबसे ऊंचे गोल्फ कोर्स का रोमांच, मनोरम पार्क, आकर्षक बांध, यहाँ से हिमालय का अद्भुत और आकर्षक दृश्य बहुत ही सुखद और रोमांचित करने वाली अमिट छाप पर्यटको के मन पे छोड़ता है। तो आइए जानते हैं रानीखेत के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थलों ( Best Tourist Places Of Ranikhet Hill Station ) के बारे में –

रानीखेत का प्रसिद्ध चौबटिया गार्डन – Chaubatia Garden Ranikhet Tourism In Hind

रानीखेत के सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है,यह चौबटिया उद्यान। 600 एकड़ में फैला यह उद्यान जिस की प्राकृतिक सुंदरता और हरे-भरे वृक्ष तथा मनोरम फूलों से सजी हुई क्यारियों का मनमोहक दृश्य देख कर मन रोमांचित और आनंदित होता है। यहां का जलप्रपात एक प्रमुख आकर्षण का केंद्र है।

Chaubatia Garden, Ranikhet

इस जलप्रपात से गिरने वाले जल का रोमांचित करने वाला दृश्य सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। पिकनिक मनाने वाले सैलानियों के लिए यह एक लोकप्रिय स्थल है। रंग बिरंगे फूलों से सजा यह उद्यान बहुत ही खूबसूरत पिकनिक स्पॉट है। यहाँ हिमालय की खूबसूरत चोटी का दृश्य भी देख सकते हैं जो बहुत ही मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।

रानीखेत का आकर्षक गोल्फ ग्राउंड – Golf Ground (Golf Course) Ranikhet Tourism in Hindi

रानीखेत का यह गोल्फ कोर्स जिसे उपट गोल्फ कोर्स के नाम से भी जाना जाता है। यह एशिया के सबसे ऊंचे और सबसे बड़े गोल्फ कोर्स में से एक है। यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जहां पर लोग विदेशों से भी पर्यटन को आते रहते हैं। यह रानीखेत से 5 किलोमीटर की दूरी पर अल्मोडा मार्ग पर स्थित है।

Ranikhet me ghumne ki jagah Golf Course
Ranikhet me ghumne ki jagah Golf Course

सुंदर हरी घास का यह खूबसूरत मैदान पर्यटकों के लिए एक आकर्षण का केंद्र है। यहां पर सुबह 9:00 बजे से 2:00 बजे तक आप खेल सकते हैं। यहां पर प्रवेश करने के लिए तो कोई शुल्क नहीं है ,पर यहां पर खेलने के लिए आपको शुल्क देना होगा।

रानीखेत का आकर्षक रानी झील – Rani Lake Ranikhet Tourism In Hindi

रानीखेत बस स्टैंड से रानी झील लगभग 2 किमी. की दूरी पर बना एक आकर्षक कृत्रिम झील है, जिसे छावनी परिसर द्वारा रानीखेत में बनाया गया था। बच्चों के लिए झूला और बोटिंग की अच्छी सुविधा वाले इस झील में प्रवेश नि:शुल्क है। लेकिन इस झील में बोटिंग के लिए आपको 4 सीट वाली बोट के ₹ 70 और 2 सीट वाली बोट के लिए ₹ 50 चार्ज देना होगा। झूला के लिए बच्चों से कोई शुल्क नहीं लिया जाता।

रानीखेत का प्रमुख दर्शनीय स्थल द्वाराहाट – Ranikhet Tourist Places Dwarahat in Hindi

हरी-भरी आकर्षक वादियों के बीच में बसा यह स्थल द्वाराहाट, प्रमुख पर्यटन स्थल होने के साथ-साथ ही खुद में एक पुरातात्विक महत्व भी रखता है। यहां पर स्थापित 65 मंदिरों में आपको स्थापत्य कला का अद्भुत दर्शन होगा। यहां से हिमालय का मनोरम दृश्य भी एक अलग ही आनंद प्रदान करता है। यहां की स्थापत्य कला,और पहाड़ियों के दर्शन सैलानियों को अपनी ओर खींच लाते हैं।

Ranikhet me ghumne ki jagah Dwarahat
Ranikhet me ghumne ki jagah Dwarahat

रानीखेत के आकर्षण का केंद्र कुमाऊँ रेजिमेंटल सेंटर – Ranikhet Tourist Places Kumayun In Hindi

1970 में निर्मित किया गया यह संग्रहालय, यहां की भारतीय सेना के द्वारा बनाया गया था। इस संग्रहालय में प्रथम विश्वयुद्ध की याद दिलाने वाली अनेकों चीजें सुरक्षित रखी हुई है। यहां संग्रहालय में आपको जरूर आना चाहिए, यहां रखी चीजें, तस्वीरें, इतिहास के बारे में बताती हैं जिसकी जानकारी से हमको अपने देश के लिए गौरव का अनुभव महसूस होता है।

सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक प्रवेश कर सकते हैं, जिसके लिए आपको कुछ शुल्क देना पड़ता है। यहां पर आकर बच्चों को सेना और युद्ध के बारे में भी जानकारी मिलती है।

रानीखेत के आकर्षक एवं धार्मिक स्थल झूला देवी मंदिर – Jhula Devi Temple in Ranikhet Tourism In Hindi

रानीखेत में स्थित झूला देवी मंदिर रानीखेत और इसके आसपास के क्षेत्रो के लिए एक आशीर्वाद है। देवी दुर्गा को समर्पित इस पवित्र मंदिर को झूला देवी के रूप में जाना जाता है क्योंकि यहाँ माता दुर्गा पालने पर विराजमान है। स्थानीय लोगों के अनुसार 8 वी सदी में इस मंदिर का निर्माण किया गया था।

Jhula Devi Temple in Ranikhet Tourism
Jhula Devi Temple in Ranikhet Tourism

इस मंदिर में सामूहिक घंटियों का डिज़ाइन सुरुचिपूर्ण ढंग से की गई है जो देखने में बेहद ही सुंदर लगता है। मान्यता है कि यह मंदिर जंगल में रहने वाले घातक जानवरों से यहाँ रहने वाले लोगो की सुरछा करता है।

रानीखेत में स्थित आशियाना पार्क – Ranikhet Tourist Places Ashiyana Park In Hindi

यह पार्क रानीखेत शहर के बीच में स्थित जंगल थीम पर आधारित रानीखेत आने वाले पर्यटको के लिए यह एक पसंदीदा स्थल है। यह पार्क बच्चों के साथ-साथ बड़ों के लिए भी आकर्षण स्थल है।

यहां पर बच्चों के लिए झूले की व्यवस्था है तथा बड़ों के देखने के लिए जड़ी बूटियों के बाग, खूबसूरत फूल, पेड़ तथा सुंदर लॉन है। सुबह 7:00 बजे से लेकर शाम 7:00 बजे तक यहां पर आप प्रवेश कर सकते हैं। पार्क में अंदर प्रवेश करने के लिए आपको शुल्क के रूप में छोटी सी रकम देनी पड़ेगी

रानीखेत का प्रमुख धार्मिक स्थल बिन्सर महादेव मंदिर Ranikhet me ghumne ki jagah Binsar Mahadev Temple In Hindi

रानीखेत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलो में से एक है यह बिनसर महादेव मंदिर, जो समुद्र तल से लगभग 2480 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक अत्यंत प्राचीन मंदिर है। जिसका निमार्ण राजा पिथु ने 10 वीं सदी में करवाया था। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित किया गया है। बिंदेश्वर के नाम से पूजा जाने वाला यह महादेव का मूर्ति रूप है। यहां पर भगवान शिव जी के अलावा भगवान गणेश , देवी मां गौरी और अन्य देवी की मूर्ति भी विराजमान है।

Binsar Mahadev Temple in Ranikhet Tourism
Binsar Mahadev Temple in Ranikhet Tourism

इस मंदिर की भव्यता और आकर्षण इस स्थल को लोकप्रिय पर्यटन स्थल बनाती है। यहां की मूर्तियों की मूर्तिकला तथा मंदिर के आसपास का वातावरण और विभिन्न रंगों के फूलों तथा सुंदर वृक्षों की सुंदरता यहां आत्म शांति का अनुभव प्रदान करती हैं। प्राकृतिक और धार्मिक सुंदरता के वजह से यह रानीखेत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है।

रानीखेत का प्रसिद्ध भालू बांधRanikhet me ghumne ki jagah Bhalu Dam In Hindi

ब्रिटिश सरकार के द्वारा बनवाया गया मानव निर्मित यह भालू बांध एक सुंदर आकर्षक झील है। यहां से हिमालय के पर्वत का बहुत ही रम्य नजारा पर्यटकों को देखने को मिलता है। प्रकृति प्रेमियों के लिए यह एक आकर्षक स्थल है, यहां का नजारा आपको बहुत ही आनंदित करेगा। यह स्थल चौबटिया से लगभग 3 किलोमीटर दूर स्थित है।

Ranikhet me ghumne ki jagah Bhalu Dam
Ranikhet me ghumne ki jagah Bhalu Dam

फिशिंग और बोटिंग का आनंद लेने वालो के लिए यह रानीखेत एक पसंदीदा स्थल है। यहां के आसपास का वातावरण आपको आनंदित महसूस करवाता है, जिसका शांत वातावरण और आकर्षक दृश्य ना भूलने वाले रोमांचक अनुभव की यादें बनाता है।

हैदर खान बाबा जी का मंदिर – Haidar khan Baba Ji Temple in Ranikhet Tourism In Hindi

सबसे अधिक पर्यटन किए जाने वाले स्थलों में से एक तीर्थ स्थल है यह रानीखेत का हैदाखान बाबा जी मंदिर। नवरात्र के दिनों में इस मंदिर की भव्यता एक अलग रूप में ही प्रदर्सित होती है। स्थानीय लोगों के अनुसार हैदरखान भगवान शिव के अवतार थे।मंदिर की भव्यता और यहां पर स्थापित कलात्मक मूर्ति का दर्शन करके आप अवश्य अचंभित होंगे। यहां पर स्थापित मूर्तियों की शिल्प कला आपको बहुत ही आकर्षक लगेंगे।

रानीखेत का आकर्षक स्थल मझखली – Majhkhali in Ranikhet Tourism In Hindi

रानीखेत से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह एक दर्शनीय स्थल है। यदि आप प्रकृति के प्रेमी और कुछ रोमांचक चीजें करना पसंद करते हैं, तो यह मझखली आपके लिए एक शानदार और बेमिसाल स्थल है। ट्रैकिंग करने वाले लोगों के लिए यह एक सुंदर स्थल है। यह एक आकर्षक चोटी है ,जहां से पर्यटक हिमालय को बर्फ से आक्षादित हुए देख सकते हैं।

Majhkhali in Ranikhet Tourism
Majhkhali in Ranikhet Tourism

यहां से आपको हिमालय की सुंदरता तथा प्रसिद्ध त्रिशूल पर्वत की भव्यता का दर्शन होता है, जिसका आकर्षण सभी का मन मोह लेती है। यहां विख्यात काली मंदिर भी स्थित है। जिससे यह स्थल एक धार्मिक विशेषता भी रखता है। यहां से दिखने वाला बेहद शानदार और खूबसूरत नजारा तथा बर्फ से ढकी हुई हिमालय की पहाड़ियां,एक अलग सी वादियों का अनुभव कराती है। जिन वजहों से यह यात्रा आपके लिए एक यादगार यात्रा बन जाती है।

रानीखेत का खूबसूरत स्थल दूनागिरीDunagiri in Ranikhet Tourism In Hindi

रानीखेत का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल दूनागिरी, जो द्वाराहाट से लगभग 14 किलोमीटर दूर स्थित है। यहाँ हिमालय की सुंदरता को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। इस पर्वत की चोटी पर अनेक मंदिर भी स्थित हैं जो दर्शकों में यहां के पर्यटन की रूचि पैदा करते हैं। प्रमुख रूप से पर्यटक यहाँ हिमालय की ऊँची ऊँची चोटियों पर सूर्योदय और सूर्यास्त के समय दिखने वाले मनमोहक और अद्भुत द्र्श्यो को देखने भरी संख्या में आते है।

Dunagiri In Ranikhet Tourism
Dunagiri In Ranikhet Tourism

रानीखेत का प्रमुख शीतला खेत Sheetla Khet in Ranikhet Tourism In Hindi

रानीखेत से लगभग 35 किलोमीटर दूर स्थित शीतला खेत, यह एक बहुत ही सुंदर पर्यटन स्थल है, जो प्रशासन के द्वारा अभी भी विकसित किया जा रहा है। ट्रेकिंग के शौकीन लोगों के लिए यह एक आदर्श स्थल है। यहां पर आकर लगता है, कि जैसे आप प्रकृति की गोद में बैठे हो। शीतला खेत की प्रकृति की सुंदरता ही पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बहुत है।

रानीखेत का खूबसूरत स्थल तारीखेत गांव Tarikhet Village in Ranikhet Tourism In Hindi

रानीखेत से 8 किलोमीटर दूरी पर स्थित एक छोटा सा गांव है तारीखेत। यह एक पहाड़ी स्टेशन है,जो इतिहास से भी जुड़ा हुआ है। आजादी के पहले के दिनों में महात्मा गांधी जी यहां आकर रुके थे। उनके रुकने वाले स्थान को गांधी कुटिया के नाम से जाना जाता है, जो सैलानियों के लिए एक आकर्षण केंद्र है। मार्च से लेकर अक्टूबर तक का समय यहां बहुत ही सुहावना होता है।

Best Tourist Places Of Ranikhet Hill Station Tarikhet Village
Best Tourist Places Of Ranikhet Hill Station Tarikhet Village

रानीखेत का प्रसिद्ध सदर बाजार – Famous Sadar Bazar in Ranikhet Tourism In Hindi

यदि आप रानीखेत पर्यटन के लिए जा रहे हैं कोई यहां के बाजार अवश्य भ्रमण कर ले। रानीखेत का एक बहुत ही विख्यात और प्रसिद्ध बाजार है सदर बाजार। जहां पर्यटकों की काफी भीड़ रहती है। अपने पर्यटन के साथ-साथ खरीदारी और कुछ खाने की चीजें तथा स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेना चाहते हैं, तो यह सदर बाजार आपके लिए बहुत ही अच्छा स्थान है।
यह बाजार सुबह 10:00 बजे से देर रात तक खुली रहती है। इस बाजार में आप घर के सामान कपड़े आज भी खरीद सकते हैं।

रानीखेत का प्रसिद्ध खड़ी बाजारFamous Khadi Bazar in Ranikhet Tourism In Hindi

रानीखेत के प्रमुख बाजारों में से एक है यह खड़ी बाजार। जिसे अंग्रेजों के टाइम में मेयो स्ट्रीट के नाम से जाना जाता था। यहां से आपको सुंदर काष्ठ कला की चीजें प्राप्त हो सकती हैं। अपनी काष्ठकला के सामानों के लिए यह बाजार विख्यात है।

रानीखेत में बर्फबारी कब होती है?

रानीखेत में पहली बर्फबारी रानीखेत में लगभग दिसंबर माह में होती है। दिसंबर से लेकर फरवरी तक यहां पर्यटक स्नोफॉल और बर्फ से ढकी पहाड़ियों का आनंद ले सकते हैं। सर्दियों में यहां का तापमान 0 डिग्री तक हो जाता है और उस समय चारों तरफ से पहाड़ों को घेरे हुए धुंध बहुत ही खूबसूरत दिखती है जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

रानीखेत घूमने के लिए कितने दिन पर्याप्त हैं?

दो दिन और एक रात रुककर आप रानीखेत के साथ द्वाराहाट के खूबसूरत नजरो का आनंद लेने के लिए पर्याप्त है। अगर आप प्रकृति के अद्भुत दृश्यों से भरपूर रानीखेत के आसपास के टूरिस्ट प्लेसो का विजिट करना चाहते हैं तो आपको कम से कम 2 दिन की आवश्यकता और होगी।

रानीखेत में क्या क्या एडवेंचर एक्टिविटी कर सकते है?

सुविधाजनक वाइल्ड लिफ्ट पैराग्लाइडिंग के साथ साथ खूबसूरत गोल्फ कोर्स में गोल्फ खेलना, भालू बांध में मछली पकड़ना और कैंपिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटी कर सकते है।

हरिद्वार से रानीखेत कितनी दूर है?

हरिद्वार से रानीखेत की दूरी लगभग 260 किलोमीटर है। आप हरिद्वार रेलवे स्टेशन से ट्रेन द्वारा आसानी से रानीखेत (अल्मोड़ा ) पहुंच सकते है।

रानीखेत जाने के लिए आदर्श समय – Best Time To Visit Ranikhet In Hindi?

पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण यहां वर्ष भर पर्यटक आते रहते हैं। पर यहां पर हर चीजों का आप आंनद उठाना चाहते हैं तो आपके लिए,मार्च से जुलाई का समय सबसे अच्छा समय होता है। लेकिन यदि आप बर्फ से ढकी पहाड़िया देखने और बर्फबारी देखने जाना चाहते हैं तो आपको दिसंबर से लेकर फरवरी तक का मौसम सबसे अच्छा होता है। लेकिन ठंडी के मौसम में रानीखेत का तापमान लगभग 1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है तो आवश्य्क गर्म कपडे लेकर ही जाए।

साल भर पर्यटकों को आकर्षित करता रानीखेत में घूमने के लिए पूरे साल पर्यटक आते रहते है। गर्मियों के मौसम में जब देश के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ती है तब यहाँ का मौसम काफी खुशनुमा रहता है। गर्मी से बचने के लिए ज्यादातर पर्यटक रानीखेत गर्मियों में आना पसंद करते है। मानसून के मौसम में भारी बारिश के कारण यहाँ हिमस्खलन और नदिया का जलस्तर काफी बढ़ जाता है इसलिय जुलाई से लेकर अगस्त तक यहाँ घूमने से बचना चाहिए।

रानीखेत का प्रसिद्ध भोजन क्या है? – Famous Food Of Ranikhet In Hindi

कई पकवानों से बनी एक डिश रास उत्तराखंड का प्रसिद्ध भोजन है। आलू के गुटके, अरसा मिठाई, आलू टमाटर का झोल, स्वीट स्नैक गुलगुला, सिंगोरी, बावड़ी भट्ट की चुरानी, कुमाउनी रायता और आलू के गुटके जैसे स्वादिष्ट व्यंजन उत्तराखंड के सबसे प्रसिद्ध भोजन है। उत्तराखंड यात्रा के दौरान उत्तराखंड में कई तरह के भारतीय व्यंजनो के स्वाद का लुप्त उठाना न भूले।

रानीखेत पहुंचने के लिए मार्ग – How To Reach Ranikhet In Hindi

यदि आप रानीखेत जाना चाहते हैं तो यहां के लिए सड़क मार्ग सबसे अच्छा रास्ता है। आप रानीखेत हवाई मार्ग और ट्रेन से भी जा सकते है लेकिन पहाड़ी शहर होने की वजह से इसका सीधा जुड़ाव बहुत कम राज्यों से है।

हवाई मार्ग द्वारा

यदि आप यहां वायु मार्ग द्वारा रानीखेत आना चाहते हैं तो हम आपको बता दे की रानीखेत में हवाई अड्डा 119 किलोमीटर की दूरी पंतनगर में स्थित है। जो दिल्ली, बैंगलोर, मुंबई जैसे देश के सभी प्रमुख राज्यों से जुड़ा है।

रेल मार्ग द्वारा

रेल मार्ग भी रानीखेत को सीधे नहीं जोड़ता, पर यहां पर रानीखेत के सबसे पास का स्टेशन काठगोदाम रेलवे स्टेशन है,जो मात्र 44 किलोमीटर दूर है। यहां से आपको रानीखेत के लिए आराम से टैक्सी मिल जाती है। आप दिल्ली से भी सीधे काठगोदाम रेलवे स्टेशन आप आसानी से पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग द्वारा

सड़क मार्ग के द्वारा रानीखेत पहुंचना बहुत ही आसान और अच्छा विकल्प है। प्रकिर्तिक सुंदरता और हरे भरे पहाड़ो के बीच से गुजरते राष्ट्रीय राजमार्ग 9 से आप रानीखेत आसानी से यहां पहुंच सकते हैं। रानीखेत के साथ साथ हरिद्वार, ऋषिकेश, देहरादून, नैनीताल, मसूरी, रूद्रपुर, रामनगर और हल्द्वानी जाने के लिए दिल्ली लखनऊ जैसे प्रमुख शहरों से सीधा बस आपको मिल जाएगी।

बाइक और कार से रानीखेत जाना बहुत आसान है आप दिल्ली से हाइवे पकड़ सकते हैं और सीधा रानीखेत आप जा सकते हैं और अपने मन के अनुसार रास्ते का इंज्वॉय कर सकते हैं। आप Amazon से किफायती कीमत पर फ्लाइट की टिकट बुक कर सकते है।

हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा “रानीखेत में घूमने की 16 खूबसूरत जगहो ( Best Tourist Places Of Ranikhet Hill Station )” के विषय में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपका कोई सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में आप बताना ना भूलें। धन्यवाद

इसे भी देखे –

4 thoughts on “हिल स्टेशन रानीखेत के मनमोहक 16 पर्यटन स्थल – Best Tourist Places Of Ranikhet Hill Station”

  1. पोस्ट को पढ़ कर घर बैठे ही रानीखेत टूरिज्म का मजा आ गया।

  2. में इस ब्लॉग का रोजाना पाठक हु और मुझे यहाँ से बहुत कुछ जानने को मिलता है। आपने बहुत अच्छी जानकारी साँझा की है। वाकई में यह लेख मुझे मेरे यात्रा प्लान बनाने में मदद करता है। आप का दिल से धन्यवाद्। आप यूँ ही सदैव लोगों की मदद करते रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *