शिमला के 10 पर्यटक स्थल | Top 10 Tourist Place In Shimla | Shimla Tourist Places In Hindi

हैल्लो दोस्तो आज हम बात करते है शिमला के 10 पर्यटक स्थल Top 10 Tourist place In Shimla के बारे मे, जहां आपको इक बार जरूर घूमने जाना चाहिए। भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, सुखद मौसम और औपनिवेशिक वास्तुकला के लिए जाना जाता है। यहाँ के मनमोहक द्रिश्य आपके शिमला टूर को यादगार बना देंगे। तो आइए जानते है शिमला के 10 खूबसूरत पर्यटन स्थल, कैसे पहुंचे शिमला? और शिमला घूमने कब जाना चाहिए? जैसी Shimla Tourism के बारे में।

Table of Contents

शिमला के 10 पर्यटक स्थल | Top 10 Tourist Place In Shimla | Shimla Tourist Places In Hindi

हिमाचल प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी, शिमला एक ख़ूबसूरत हिल स्टेशन है। शिमला को ‘समर रिफ्यूज’ और ‘हिल स्टेशनों की रानी’ के नाम से भी जाना जाता है। शिमला नाम ‘माँ काली’ के दूसरे नाम ‘श्यामला’ को समर्पित है। जाखू, प्रॉस्पैक्ट,ऑव्सर्वेटरी, एलीसियम और समर पहाड़ियाँ, शिमला में पर्यटकों की पसंदीदा जगहों में एक है। खुबसूरत प्रकिर्तिक दृश्यों और टेड़े मेढ़े पहाड़ी रास्तो के बीच से गुजरने वाली शिमला की Toy Train की सवारी विश्व प्रसिद्ध है।

आजादी के बाद शिमला कुछ समय तक पंजाब की राजधानी भी थी। शिमला में आप फैले हुए खुले क्षेत्र, पर्वत श्रुंखला के लुभावने दृश्य को देखकर आनंदित हो जायगे। सर्दियों (दिसंबर से जनवरी) में पर्यटक यहाँ जमीन पर गिरती प्राकृतिक बर्फ, स्केटिंग और ट्रैकिंग का आनंद लेने आते है। गर्मियों में आप यहाँ माउंटेन बाइकिंग, राफ्टिंग और एक सुखद जलवायु का आनंद भी ले सकते हैं।

शिमला टूरिज्म में घूमने लायक जगह समर हिल्स – Summer Hills Shimla Tourist Places In Hindi

समर हिल्स बहुत से हिल स्टेशन वाला स्थान है। सर्दियों में यहाँ प्राकृतिक बर्फबारी का खूबसूरत नजारा आपको मंत्रमुग्द कर देगा। इस हिल पर देवदार,पाइन और चीड़ जैसे पेड़ों के हरे भरे जंगल है। हिमचाल का हिल स्टेशन शांतप्रिय लोगो और प्राकृत प्रेमियों को अपनी तरफ आकर्षित करती है। मैनोविरल हवेली और हिमांचल विस्वविद्यालय भी यही है। इसे पॉटर हिल भी कहते हैं। इसका अपना ऐतिहासिक महत्व भी है। यह शिमला से 7 किलोमीटर दूर है।

Top 10 Tourist Place In Shimla - Summer Hills Shimla Ka Pramukh Paryatan Sthal
Top 10 Tourist Place In Shimla – Summer Hills Shimla Ka Pramukh Paryatan Sthal

शिमला की सबसे खूबसूरत जगह कुफरी हिल स्टेशन – Kufri Hil Station Shimla Ka Pramukh Paryatan Sthal In Hindi

कुफरी में  90 हेक्टेयर में फैला हिमालयन नेचर पार्क भयावह एवं आकर्षक का केंद्र है। यह शिमला से लगभग 10 किलोमीटर है। बर्फ के चादर से ढंकी यह स्थान दिखने में काफी ज्यादा आकर्षक लगती हैं। फागू में गर्मी के मौसम के दौरान दिखने वाला नेचर व्यू यहाँ की खूबसूरती की दास्तान बताती हैं। कुफरी में आपको केदारनाथ एवं बद्रीनाथ पर्वतमाला के सुंदर और आकर्ष्क दृश्य और स्नोफॉल वाला ग्रीन वैली के मनोहर प्रकितिक दृश्य देखने को मिलेंगे। अप्रैल से जून और नवंबर से लेकर मार्च यहाँ आने का आदर्श समय मन जाता है।

Kufri Hil Station Shimla Ka Pramukh Paryatan Sthal
Kufri Hil Station Shimla Ka Pramukh Paryatan Sthal

जाखू हिल्स शिमला का फेमस टूरिस्ट प्लेस – Jakhoo Hills Shimla Ka Pramukh Paryatan Sthal In Hindi

समुंद्र तल से 8 हजार किलो मीटर ऊंचा शिमला का यह सबसे ऊंचा हिल स्टेशन शिमला से लगभग 2 किलोमीटर दूर है। ये प्राकृतिक सौंदर्यता के दीवानों और एडवेंचर के शौकीनो के लिए आकर्षण का केंद्र है उनके लिए जाखू हिल किसी स्वर्ग से कम नहीं है। भगवान श्री हनुमान जी को समर्पित 108 फीट ऊंची विशाल प्रतिमा वाला जाखू मंदिर यहां का प्राचीन मंदिर बहुत खूबसूरत है। ज्यादातर कपल्स, नवविवाहित जोड़े यहाँ अपने जीवनसाथी के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने और शानदार प्राकृतिक नजारों को जीवन का यादगार पल बनाने आते है।

 Jakhoo Hills Shimla Ka Pramukh Paryatan Sthal
Jakhoo Hills Shimla Ka Pramukh Paryatan Sthal

द रिज शिमला का दर्शनीय स्थल – The Ridge Shimla Mein Ghumne Ki Jagah

स्कैंडल पॉइंट के नाम से भी जाना जाने वाला द रिज शिमला के बीचों बीच है। यहां का मुख्य आकर्षन शिमला के हरे भरे मैदान ,बर्फ से ढकी पहाड़ी, ऊंची घाटी और सूर्योदय व सूर्यास्त देखने का अदभुत अनुभव आपको अपना मुरीद बना देगा। खूबसूरत चर्च, वाचनालय बहुत सारे स्टैचू और दूर दूर तक फैली पहाड़ी श्रंखला का मनोहारी दृश्य आपके शिमला टूर को यादगार बना देंगी। आप यहाँ सांस्कृतिक कार्यक्रमों, मेलों,समारोहों, घोड़े की सवारी,आइसक्रीम और फोटोग्राफी का भी आंनद ले सकते हैं।

The Ridge Shimla Mein Ghumne Ki Jagah
The Ridge Shimla Mein Ghumne Ki Jagah

माल रोड शिमला में घूमने के लिए खूबसूरत पर्यटन स्थल – Mall Road Shimla Mein Ghumne Ke Liye Khubsurat Paryatan Sthal In Hindi

माल रोड शॉप, कैफे, थिएटर, स्वादिष्ट व्यंजनों वाले रेस्तरां और कई अन्य प्रकार के मनोरंजन जैसी सभी दिलचस्प कार्यकलापों और गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है। यह स्थान हरे पहाड़ों और गहरी घाटियों के बीच स्थित होने की वजह से बहुत ही खूबसूरत दिखाई पड़ता है। नो-व्हीकल जोन होने के कारण पैदल घूमने वाले लोगों के लिए अनुकूल है। यदि आप सांस्कृतिक गतिविधियों के शौकीन है तो यहाँ के गेयटी थिएटरजाना न भूले। माल रोड शिमला से लगभग 6 किमी की दूर है।

Mall Road Shimla Mein Ghumne Ke Liye Khubsurat Paryatan Sthal
Mall Road Shimla Mein Ghumne Ke Liye Khubsurat Paryatan Sthal

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज शिमला – Indian Institute Of Advance Studies Shimla Mein Ghumne Ki Jagah

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज ऐतिहासिक धरोहर को ब्रिटिश सरकार ने गर्मी के मौसम में रुकने के लिए बनवाया था बाद में इसे प्रथम उपराष्ट्रपति डॉ. राधाकृष्णनन ने इंस्टीट्यूट में बदल दिया। आपको यहां के अद्भुत म्यूज़ियम को देखने जरूर जान चाहिए । इस इंस्टीट्यूट की दीवारें फायर प्रूफ बनी है। यहाँ की पुस्तकालय में करीब डेढ़ लाख किताबें रखी हुई हैं।

Indian Institute Of Advance Studies Shimla Mein Ghumne Ki Jagah
Indian Institute Of Advance Studies Shimla Mein Ghumne Ki Jagah

इसे भी पढ़े – ऊटी के 10 प्रमुख पर्यटक स्थल

क्राइस्ट चर्च शिमला का सबसे आकर्षक पर्यटन स्थल – Christ Church Shimla Himanchal Pradesh In Hindi

शिमला में घूमने के लिए शीर्ष दस स्थानों की सूची में सबसे लोकप्रिय क्राइस्ट चर्च वास्तुकला की नव-गॉथिक शैली का एक उल्लेखनीय उदाहरण है। शिमला शहर के द रिज पर स्थित यह चर्च उत्तरी भारत का दूसरा सबसे प्राचीन चर्च है। पीले रंग केइस सुंदर गिरिजाघर में क्लॉक टावर ,चार बरामदे ,खिड़कियों पर इशु के चित्र,ग्लास की खिड़कियां, पीतल की घंटी और ऊंचे टावर इस चर्च को शिमला का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल बनाते है। यह चर्च हफ्ते के सभी दिन समय सुबह 6 बजे से शाम 8 बजे तक खुला रहता है।

Christ Church Shimla Ka Sabse Aakarshak Paryatan Sthal
Christ Church Shimla Ka Sabse Aakarshak Paryatan Sthal

शिमला का धार्मिक स्थल काली बाड़ी मंदिर – Kali Bari Temple Shimla places to visit in hindi

शिमला के इस मन्दिर का अपना अलग ही धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व है। काली माता को समर्पित यह मंदिर अपनी स्थापत्य सुंदरता के कारण शिमला का सबसे खूबसूरत स्थल है। हरे-भरे पहाड़ों और वादियों के बीच स्थित यह पावन स्थल मन को सकारात्मकता और शान्ति से सराबोर कर देता है। शिमला का नाम इस मन्दिर में विराजमान देवी श्यामला के नाम पर है। यह मंदिर द मॉल से 20 मिनट की दूरी पर हे।

Kali Bari Temple Shimla Ka Dharmik Sthal
Kali Bari Temple Shimla Ka Dharmik Sthal

शिमला का में देखने लायक जगह जॉनी वैक्स म्यूजियम – Johnnie’s Wax Museum Shimla Me Dekhne Layak Jagah In Hindi

शिमला के ऐतिहासिक विलो बैंक्स एस्टेट में स्थित जॉनी वैक्स म्यूजियम में आप विश्व प्रसिद्ध हस्तियों की हूबहू दिखने वाली मोम की मूर्तियों के साथ कुछ पल बिता सकते है। महात्मा गांधी, स्टीव जॉब्स, हैरी पॉटर, जेम्स बॉन्ड और टोनी स्टार्क ,आमिर खान, हैरी पॉटर, जेम्स बॉन्ड, टोनी स्टार्क, ड्वेन जॉनसन, लियोनेल मेस्सी , हनी सिंह , स्टीव जॉब्स, जॉनी डेप, माइकल जैक्सन, पॉल वॉकर ,फास्ट एंड फ्यूरियस के अभिनेता जस्टिन बीबर और सलमान खान जैसे अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी के साथ खड़े होकर सेल्फी ले सकते है।

Johnnie’s Wax Museum Shimla Me Dekhne Layak Jagah
Johnnie’s Wax Museum Shimla Me Dekhne Layak Jagah

शिमला का लोकप्रिय टॉय ट्रेन – Toy Train In Shimla Tourism In Hindi

कालका से शिमला तक चलने वाली यह ट्रेन ज्यादातर हरे भरे पहाड़ी मार्ग से होकर गुजरती है। यह ट्रेन 96 किलोमीटर की इस यात्रा में आपको 20 स्टेशनों, 103 सुरंगों, 800 पुलों और 900 अद्भुत मोड़ों से लेकर जाएगी। बरोग और शिमला के बीच कई खड़ी चढ़ाईयो पर ट्रेन धीमी हो जाती है और आपको चीड़ से ढकी पहाड़ियों के भव्य दृश्यों का आनन्द देखने को मिलता है।कालका-शिमला रेलवे को विस्व धरोहर की सूची में शामिल किया गया है।

Toy Train In Shimla
Toy Train In Shimla

शिमला घूमने की जरुरी जानकारी – Important information for visiting Shimla In Hindi

भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, सुखद मौसम और औपनिवेशिक वास्तुकला के लिए जाना जाता है। यदि आप शिमला की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ महत्वपूर्ण जानकारी और ध्यान रखने योग्य सावधानियां दी गई हैं-

  • शिमला में ठंडी सर्दियाँ और हल्की गर्मियाँ के साथ समशीतोष्ण जलवायु का अनुभव होता है इसके अनुसार ही कपडे और सामान पैक करें। खासकर यदि आप सर्दियों के दौरान आ रहे हैं। सर्दियों के महीने (नवंबर से फरवरी) काफी ठंडे हो सकते हैं और तापमान शून्य से नीचे भी जा सकता है।
  • शिमला समुद्र तल से लगभग 2200 मीटर (7218 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है। यदि आप अधिक ऊंचाई के आदी नहीं हैं तो थोड़ा समय रुककर आप वातावरण के अनुसार खुद को ढाल लें।
  • स्तरित कपड़े अपने साथ रखें क्योंकि पूरे दिन तापमान भिन्न-भिन्न हो सकता है। खासकर सर्दियों के महीनों के दौरान गर्म कपड़े जरूरी हैं।
  • शिमला सड़क मार्ग से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है और यहां नैरो-गेज रेलवे भी है। यदि कार से यात्रा कर रहे हैं तो घुमावदार पहाड़ी सड़कों के लिए तैयार रहें और सावधान रहें।
  • स्थानीय हिमाचली व्यंजन को खाना न भूले जिसमें सिदु, थुकपा और तुड़किया भात जैसे व्यंजन शामिल हैं। इसके अलावा, प्रसिद्ध शिमला सेब का नमूना भी लें।
  • लोकप्रिय आकर्षणों में मॉल रोड, क्राइस्ट चर्च, जाखू मंदिर और रिज शामिल हैं। शिमला के इन आकर्षण का अनुभव करने के लिए इन स्थानों को जरूर घूमे।
  • आप यहाँ की स्थानीय संस्कृति और परंपराओं का सम्मान करें। स्थानीय रीति-रिवाजों का पालन करें और अपने व्यवहार के प्रति सचेत रहें।
  • मॉल रोड एक लोकप्रिय शॉपिंग स्थल है। आप स्थानीय हस्तशिल्प, ऊनी कपड़े और स्मृति चिन्ह को खरीद सकते हैं।

शिमला घूमने के लिए सावधानी – precautions for visiting Shimla In Hindi

  • सभी आवश्यक दवाएँ अपने साथ रखें और ऊँचाई के प्रभावों के लिए तैयार रहें जिसमें ऊँचाई की बीमारी भी शामिल हो सकती है।
  • यदि आप गाड़ी चला रहे हैं तो पहाड़ी सड़कों पर सावधान रहें खासकर मानसून के दौरान जब भूस्खलन हो सकता है।
  • जलजनित बीमारियों से बचने के लिए बोतलबंद या गर्म पानी पियें। स्ट्रीट फूड से सावधान रहें और सुनिश्चित करें कि यह स्वच्छ परिस्थितियों में तैयार किया गया हो।
  • यदि आप बाहर बहुत समय बिताने की योजना बना रहे हैं तो तेज़ पहाड़ी धूप से अपने आप को बचाने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग करें और धूप का चश्मा साथ रखें।
  • यदि आप कम ऊंचाई से आ रहे हैं तो ऊंचाई की बीमारी के जोखिम को कम करने के लिए अपने आप को अधिक ऊंचाई के अनुसार ढलने के लिए थोड़ा समय दें।
  • स्थानीय चिकित्सा सेवाओं और अपने देश के दूतावास की संपर्क जानकारी सहित आपातकालीन संपर्क नंबर अपने पास जरूर रखें।
  • एक जिम्मेदार पर्यटक की तरह कूड़ा-कचरा फैलाने से बचें और स्थानीय पर्यावरण और पर्किर्त का सम्मान करें। ट्रैकिंग करते समय बताए गए मार्गों का पालन अवश्य करें।

शिमला घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है? – Best Time To Visit Himachal In Hindi

यदि आप शिमला की यात्रा का मन बना रहे हैं तो यहां पर जाने के लिए सबसे अच्छा समय के बारे में भी जानना जरूरी है तो आइए जानते हैं कि यहां पर जाने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा होता है। वैसे तो मानसून को छोड़कर पर्यटक पूरे वर्ष यहाँ घूमने के लिए आते है। लेकिन शिमला की यात्रा का सबसे अच्छा समय मार्च महीने से जून के महीने तक का माना जाता है जो पिकनिक के लिए बहुत ही आदर्श समय हे।

इस समय मैं यहां पर आप ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग, कैंपिंग, हॉट एयर बैलूनिंग और वॉटर स्पोर्ट्स का भरपूर आनंद ले सकते हैं जिस कारण से गर्मियों के दौरान यहां पर यात्रा करना एक अच्छा समय माना जाता है। अगर आप बर्फबारी का आनंद लेना चाहते है और बर्फ में होने वाले सभी साहसिक एक्टिविटी का मजा लेना चाहते है तो आपको शिमला की यात्रा नवंबर महीने से लेकर जनवरी महीने के बीच करनी चाहिए। मानसून के समय यहाँ भूस्खलन और पहाड़ो के टूटने के खतरे अधिक रहते है इसलिय बरसात में शिमला की यात्रा करने से बचना चाहिए।

कैसे पहुंचे शिमला? – How To Reach Shimla In Hindi

शिमला एक बहुत ही फेमस टूरिस्ट प्लेस है। लोगों का बड़ा सवाल यह है कि शिमला कैसे पंहुचा जाए ? अगर आप फ्लाइट से जाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि शिमला में कोई भी एयरपोर्ट मौजूद नहीं है। शिमला से 20 किलोमीटर की दूरी पर जुब्बारहट्टी एयरपोर्ट है जहां तक आप फ्लाइट से जा सकते हैं।

अगर आप ट्रेन से सफर करना पसंद करते हैं तो शिमला का सबसे नजदीक रेलवे स्टेशन कालका है जो देश के बड़े बड़े रेलवे स्टेशनों के साथ जुड़ा हुआ है। अगर आप खुद ड्राइव करके या बस द्वारा शिमला जाना चाहते हैं तो शिमला  दिल्ली, चंडीगढ़, कश्मीर, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के सभी बड़े बड़े शहरों से अच्छे कनेक्टिविटी और सीधी बस सेवा उपलब्ध है। आप amazon से किफायती कीमत पर टिकट बुक कर सकते है।

शिमला की सबसे खूबसूरत जगह कौन सी है?

प्राकृतिक सौंदर्यता के दीवानों और एडवेंचर के शौकीनो के लिए आकर्षण का केंद्र जाखू हिल को शिमला की सबसे खूबसूरत जगह माना जाता है। जिसकी प्रकिर्तिक खूबसूरती किसी स्वर्ग से कम नहीं है।

शिमला घूमने कब जाना चाहिए?

शिमला घूमने का सबसे आदर्श समय मार्च से जून तक का माना जाता है। इस समय यहाँ का तापमान पर्यटन के अनुकूल 15 से 36 डिग्री के मध्य रहता है।

शिमला में बर्फबारी कब होती है?

शिमला में बर्फबारी शर्दियो में (दिसंबर से जनवरी तक) होती है। बर्फ से ढके पहाड़, एडवेंचर एक्टिविटी और बर्फबारी का आनन्द लेने के लिए आप शिमला के साथ साथ मनाली, डलहौजी जैसी जगहों पर भी जा सकते है।

निष्कर्ष –

हैल्लो दोस्तो आज हमने जाना शिमला के 10 प्रसिद्ध पर्यटक स्थल Top 10 Famous Tourist Place In Shimla के बारे में जहाँ आप अपने घरवालो और दोस्तो के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते है। भारत के अन्य पर्यटन स्थलों की जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहिए। धन्यवाद

इसे भी देखे –

5 thoughts on “शिमला के 10 पर्यटक स्थल | Top 10 Tourist Place In Shimla | Shimla Tourist Places In Hindi”

  1. आपके द्वारा शिमला में घूमने की जगह पर बहुत ही अच्छे से आर्टिकल लिखा है इसमें सभी जगह के बारे में बताया गया है मै भीलवारा घूमने जा रहा हूँ ये जानकारी मेरे लिए काफी महत्वपूर्ण राही इसके लिए मै आपका धन्यवाद करता है |

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *